राज्यसभा में बोले रिजिजू : देशद्रोह के कानून में सुधार की आवश्यकता
राज्यसभा में बोले रिजिजू : देशद्रोह के कानून में सुधार की आवश्यकता
Share:

नई दिल्ली : आखिरकार भारी हंगामे के बीच चलने वाला संसद का बजट सत्र का पहला चरण आज समाप्त हो रहा है। इस सत्र के अंतिम दिन केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली राज्यसभा में पूरे सत्र में बहस के दौरान सामने आए सवालों का उत्तर भी देंगे। इसके पूर्व केंद्रीय गृहराज्यमंत्री किरन रिजिजू ने राज्यसभा में यह भी कहा कि देशद्रोह के कानून में सुधार की आवश्यकता है। रिजिजू द्वारा यह भी कहा गया कि लाॅ कमीशन द्वारा देशद्रोह से जुड़े कानूनों की समीक्षा की जा रही है। इस कमीशन द्वारा कहा गया है कि सरकार के खिलाफ बोलने वालों को देशद्रोह के मसले में उलझा दिया जाता है।

इस तरह के मामले  बिहार में ही सर्वाधिक हुए हैं। इसके बाद झारखंड में ऐसे मामले होने की बात सामने आई है। राज्यसभा की कार्रवाई के दौरान सांसद और लोकप्रिय अभिनेत्री जया बच्चन ने कहा कि ऐसा लगता है कि देश का बंटवारा हो रहा है। जाति के नाम पर, धर्म के नाम पर देश को बांटा जा रहा है। हमारे देश के कई ऐसे राज्य हैं जिन्हें विभाजित कर दिया गया। अब ऐसा लग रहा है जैसे देश फिर से बंटने वाला है।

उल्लेखनीय है कि अप्रत्यक्षतौर पर उन्होंने नेताओं द्वारा अन्य नेताओं को बार - बार पाकिस्तान चले जाने और राजनीति में धर्म आधारित कमेंट्स करने की बात का विरोध किया। हालांकि यह बात उन्होंने स्पष्टतौर पर नहीं की। मगर उनकी बातों को कुछ नेताओं ने इस तरह से ही लिया। उल्लेखनीय है कि राज्यसभा की कार्रवाई के दौरान सीपीएम नेताओं ने विरोध किया। दरअसल वाम दल के नेता तृणमूल कांग्रेस के नेता को लेकर दिखाए गए स्टिंग आॅपरेशन को लेकर विरोध कर रहे थे। इस मामले में टीएमसी नेताओं ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि यह स्टिंग आॅपरेशन नकली है।

राज्यसभा में बजट सत्र से पूर्व आधार बिल को पारित करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि इस बिल को लेकर हंगामा हो सकता है। हालांकि बिल को लेकर विपक्षी खेमे ने केंद्र सरकार के विरूद्ध वोटिंग की बात कही है। दूसरी ओर भाजपा ने कहा है कि आधार बिल को धन विधेयक का दर्जा दिया गया है। जिसकारण इसे पास होने से रोकने का अधिकार राज्यसभा को नहीं है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -