एयर पोल्यूशन में इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ध्यान

एयर पोल्यूशन में इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ध्यान

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण ज्यादातर लोग सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों  पर होता है. इसके अलावा प्रदूषण के कारण दिल, स्किन और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप प्रदूषण से अपना बचाव कर सकते हैं. प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पड़ता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं. 

1- रोजाना सुबह खाली पेट में एक चम्मच शहद का सेवन करें. शहद का सेवन करने से फेफड़े मजबूत हो जाते हैं और शरीर की इम्युनिटी पावर भी स्ट्रांग हो जाती है. 

2- फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना अंगूर का सेवन करें. अंगूर का सेवन करने से खांसी और अस्थमा जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. 

3- फेफड़ों से विषाक्त पदार्थ को साफ करने के लिए रात में सोने से पहले अंजीर को पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इसे चबाकर खाएं और एक गिलास पानी का सेवन करें. 

4- फेफड़ों के लिए मुलेठी का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. एक चम्मच मुलेठी के चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से फेफड़े हमेशा स्वस्थ रहते हैं. 

5- अगर आप फेफड़ो को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी के 2 पत्तों का सेवन करें. तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

 

हारमोंस को बैलेंस में रखते हैं ये फूड्स

जानिए क्या है गठिया के असहनीय दर्द को दूर करने का घरेलू नुस्खा

दांतों के ज़िद्दी दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये नुस्खे

?