जामिया विवि: 2 फरवरी से शुरू होंगे एडमिशन, 9 नए पाठ्यक्रम होंगे पेश
जामिया विवि: 2 फरवरी से शुरू होंगे एडमिशन, 9 नए पाठ्यक्रम होंगे पेश
Share:

केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया में स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध पाठ्यक्रमों के लिए जल्द ही नए सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी. आगामी माह में 2 फरवरी से विवि में प्रवेश हेतु दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आपको बता दे कि, इस बार प्रवेश प्रक्रिया आरम्भ करने के साथ ही विवि नए शैक्षिक सत्र से नौ नए पाठ्यक्रम पेश करने जा रहा हैं. विश्वविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में करीब 7,000 सीटें हैं. इन्ही 7000 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी. 

विवि में 2 फरवरी से प्रवेश की प्रक्रिय प्रारम्भ होगी. जो कि, 7 मार्च 2018 तक संचालित होगी. आपको बता दे कि, जेएमआई एक प्रवेश परीक्षा, या एक साक्षात्कार, या दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दोनों आयोजित करता है. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी की मुताबिक़, "ऑनलाइन प्रवेश फार्म के माध्यम से पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 7 मार्च है. अंतिम प्रस्तुत करने के एक सप्ताह पहले उम्मीदवारों द्वारा संपादन के लिए फॉर्म खुले होंगे.  प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के लिए कार्यक्रम के बाद घोषणा की जाएगी."

अधिकारी ने कहा, "दो स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम हैं. एक श्रम कानून में है और दूसरा वायु अंतरिक्ष कानून में है. कोरियाई भाषा में एक डिप्लोमा कार्यक्रम भी है." अधिकारी ने आगे बताया कि, "प्रत्येक कोर्स 20-30 छात्रों को स्वीकार करेगा.  ये पाठ्यक्रम स्वयं वित्तपोषित होंगे.  अधिकारी ने कहा कि नौ नए पाठ्यक्रम अपराजित हैं और जो अधिकांश विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए नियमित रूप से उपलब्ध नहीं हैं. अधिकारी ने कहा, "हमने इन पाठ्यक्रमों को शुरू किया है ताकि छात्रों को उन विषयों का अध्ययन करने का मौका दिया जा सके जो वे कहीं भी नहीं ले पाए हैं."

UP board: बोर्ड परीक्षार्थी की संख्या 88 देश की जनसंख्या से भी अधिक

Bihar police result: जाने- आखिर क्यों अब तक नही आया परिणाम

जानिए, क्या कहता है 30 जनवरी का इतिहास

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -