कटहल के बीज के इस्तेमाल से पाए दमकती त्वचा
कटहल के बीज के इस्तेमाल से पाए दमकती त्वचा
Share:

आजतक आपने अपनी स्किन को निखारने के लिए बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया होगा. पर कभी भी आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाया होगा. पर आज हम आपको जो तरीका बताने जा रहे है उसके इस्तेमाल से आप अपनी ब्यूटी से जुडी सभी समस्याओ का इलाज कर सकते है.अधिकतर लोग कटहल के बीजो को बेकार समझ कर फेंक देते है पर हम आपको बता दे की कटहल के बीजो के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है. आइये जानते है कैसे

1-कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है.जो स्किन की सेहत के लिए  बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप हफ्ते में 2-3 बार कटहल की सब्जी खाते है तो इससे आपके शरीर में मौजूद सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपका पेट साफ रहता है.जिसके कारन स्किन से जुडी कोई भी समस्या नहीं होती और रंग भी निखरता है.

2-कटहल के बीजों के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी रोका जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले थोड़े से ठंडे दूध में कटहल के बीजों को डालकर छोड़ दे. जब ये अच्छे से भीग जाये तो इनको निकालकर पीस ले. अब इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और जब ये सूख जाये तो पानी से साफ करें. नियमित रूप से इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से झुर्रियों की समस्या को कम किया जा सकता है.

3-बालो को मजबूत बनाने के लिए कटहल के बीजों को पीसकर अपने बालो की जड़ो में लगाए. इससे बाल मजबूत होंगे और जल्दी लंबे भी होंगे.

 

निम्बू और तुलसी के इस्तेमाल से पाए बेदाग़ और गोरी त्वचा

स्किन में डबल निखार लाने के लिए करे दूध और चिरोंजी का इस्तेमाल

बालो के लिए फायदेमंद होता है गुड़हल का फूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -