गर्भावस्था में ज़रूरी है इन बातो का ध्यान रखना
गर्भावस्था में ज़रूरी है इन बातो का ध्यान रखना
Share:

प्रेगनेंसी का समय एक महिला की ज़िंदगी का सबसे खास समय होता है जिस समय उसे माँ बनने का अहसास  होता है, इस समय गर्भवती महिला को अपनी सेहत का ध्यान रखने की बहुत ज़रूरत होता है, क्योकि इस समय माँ के साथ साथ उसके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत भी माँ के साथ ही जुडी होती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातो के बारे में बताने जा रहे है जिनका प्रेग्नेंसी के समय ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है,

1- ऐसा माना जाता है की गर्भावस्था के दौरान माँ के अच्छे और बुरे मूड का असर बच्चे की सेहत पर होता  है इसलिए इस दौरान खुश रहने का प्रयास करें. क्योकि अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव लेगी तो इससे आपके बचे की सेहत पर बुरा असर हो सकता है,

2- गर्भावस्था के दौरान एक महिला को अपने खाने पीने का भी खास ध्यान रखने के ज़रूरत होती है, क्योकि आप जो  भी खाती है उसका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है, इस लिए इस दौरान फल, दूध व हरी सब्जियों का सेवन करे. इस चीजों का सेवन करने से आपके साथ-साथ आपके होने वाले शिशु को भी पर्याप्त पोषण मिलेगा.

3- इस दौरान बाहर की चीजे खाने से बच्चे को नुकसान हो सकता है इसलिए जितना हो सके, बाहर के खाने से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इन चीजों का सेवन करने से आपको व आपके बच्चे को इंफेक्शन होने का खतरा रहता है.

4- अगर आप चाहती है की आप और आपका बच्चा  स्वस्थ रहे तो इस दौरान अपनी दवाईयों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें. अपनी दवाईयों को समय पर लेती रहें. साथ ही आवश्यक चेकअप भी समय पर करवाएं.

 

जानिए क्या है साइनस की बीमारी का घरेलु इलाज

विटामिन E के इस्तेमाल से रुक सकता है बालो का झड़ना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -