क्या आपके भी पूजा घर में 3 इंच से ज्यादा बड़ी मूर्ती है?
क्या आपके भी पूजा घर में 3 इंच से ज्यादा बड़ी मूर्ती है?
Share:

आज के समय में भी अधिकतर लोग भगवान को मानते है और सभी अपने अलग-अलग देवी देवताओ की पूजा करते है तथा उनकी मूर्तियाँ को घर में लाकर उनकी पूजा करते है. लेकिन क्या आप जानते है की घर में देवी देवताओ की मूर्तियों का भी एक महत्व है . जिसका उल्लेख ज्योतिष शास्त्र और हिन्दू धर्म में किया गया है. चलिए जानते है की किस प्रकार की कितनी बड़ी और किसकी कितनी मूर्तियाँ रखना उचित होता है. इस संबंध में ज्योतिष शास्त्र में एक श्लोक दिया गया है जिसमे इसका उल्लेख किया गया है वह श्लोक इस प्रकार है.

गृहे लिंगद्वयं नाच्यं गणेशत्रितयं तथा।
शंखद्वयं तथा सूर्यो नार्च्यो शक्तित्रयं तथा॥
द्वे चक्रे द्वारकायास्तु शालग्राम शिलाद्वयम्‌।  
तेषां तु पुजनेनैव उद्वेगं प्राप्नुयाद् गृही॥

भवार्थ: अगर आपके घर में दो शिवलिंग, तीन गणेश, तीन दुर्गा, दो शंख, दो सूर्य, दो गोमती चक्र और दो शालिग्राम की मूर्तियाँ हैं तो इनके पूजन से घर में अशांति उत्पन्न होती है. किन्तु अगर आपके घर में इन सभी की एक-एक मूर्ति है तो इनकी पूजा करने में आपको कोई हानि नहीं होगी. आप अपने घर में एक से अधिक देवी देवता की मूर्ति न रखे केवल आप अपने ईष्ट देवता की मूर्ति रखेगे तो अच्छा होगा और ये मूर्तियाँ किसी धातु की बनी हो तो अधिक उचित है जैसे सोना, चांदी, पीतल, तम्बा या कांसा .

किस अकार की मूर्तियाँ रखना चाहिए  

शास्त्रों में मूर्तियों के आकार के बारे में जानकारी दी गई है. इसके अनुसार भगवान की मूर्ति ज्यादा बड़े आकार की नहीं होना चाहिए. इसकी लम्बाई 3 इंच से ज्यादा नहीं होना चाहिए. यदि आप ज्यादा बड़ी मूर्ति अपने पूजा घर में रखते है तो उसकी पूजा और नियम कठिन होते है. जिसका पालन करना मुश्किल होता है और यदि पूजा या नियमो के पालन में कोई चूक हो जाती है तो इसके पुण्य से आप वंचित रह जाते है.

लाल किताब के अनुसार यदि आपकी कुंडली के 10 वे भाग में गुरु हो तो आपको अपने घर में मंदिर नहीं बनवाना चाहिए और घर में बहुत बड़ी मूर्ति भी नहीं रखना चाहिए. यदि मूर्ति देवी देवता की न होकर सजावट की है तो कोई समस्या नहीं है. इन व्यक्तियों को मूर्ति रखने से पहले किसी लाल किताब के विशेषज्ञ से सलाह ले लेना चाहिए यह आपके हित में होगा.

नवरात्रि के सातवे दिन करें मां कालरात्री की पूजा, बुरी शक्तियां होंगी नष्ट

घर के आँगन में कुछ इस तरह से लगाएं तुलसी का पेड़

नवरात्रि में इन रंगों के कपड़ों पर होती है माँ की कृपा

जानिये कामयाबी के आसान उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -