घर के आँगन में कुछ इस तरह से लगाएं तुलसी का पेड़
घर के आँगन में कुछ इस तरह से लगाएं तुलसी का पेड़
Share:

तुलसी का पौधा हमारे लिए बहुत उपयोगी पौधा है. इसका प्रयोग हमारे दैनिक जीवन में कई प्रकार से किया जाता है. हमारे शास्त्रों में भी तुलसी को बहुत पवित्र और पूज्यनीय माना गया है तथा वास्तु शास्त्र में भी इसका महत्वपूर्ण स्थान है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि तुलसी के पौधे को सही स्थान पर लगाया जाता है तो इसका शुभ प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. किन्तु यदि यह गलत स्थान पर लग जाता है तो इसका विपरीत असर भी हमारे जीवन में पड़ सकता है. तो आइये जानते है कि तुलसी का पौधा लगाने की सही दिशा कौन सी है और इसे लगाने पर किन –किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

तुलसी का पौधा लगाने की सही दिशा 

तुलसी का पौधा लगाने का सही स्थान उत्तर दिशा और पूर्व दिशा है. इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आप पर तथा आपके परिवार पर सभी देवी देवताओं की कृपा द्रष्टि बनी रहती है. जिससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और घर में सुख समृद्धि शान्ति का वातावरण बना रहता है.

तुलसी का सूखा पौधा घर से हटायें

तुलसी का सूखा पौधा घर में नहीं होना चाहिए. अगर कोई पौधा सूख जाता है तो उसे हटाकर उसके स्थान पर तुरंत नया तुलसी का पौधा लगा देना चाहिए और सूखे पौधे को किसी नदी में विसर्जित कर देना चाहिए या मिटटी में दबा देना चाहिए. सूखा तुलसी का पौधा आपकी और आपके परिवार की तरक्की में बाधा उत्पन्न करता है.

तुलसी के पत्ते न तोड़े  

तुलसी के पत्ते को कभी भी अकारण नहीं तोड़ना चाहिए तथा कुछ ख़ास दिनों में जैसे एकादशी,रविवार,सूर्य ग्रहण तथा चन्द्र ग्रहण काल और रात में भी इसे नहीं तोड़ना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इससे आप पर दोष भी लगता है.

 

किस्मत वाले होते है वो लोग जिनके हाथों में बनता है "Y"

सुगन्धित वातावरण के साथ घर की सारी समस्या को दूर करती है अगरबत्ती

गर्भ धारण के लिए ये दिन काफी अशुभ माने जाते है

महिलाओं के ये आभूषण अगर गुम जाए तो समझ लें की....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -