सेना से बिदा होगी स्वदेशी इनसास रायफल
सेना से बिदा होगी स्वदेशी इनसास रायफल
Share:

नईदिल्ली :  भारतीय सेना से जल्द ही इनसास रायफल बिदा कर दी जायेगी। इसके बदले अत्याधुनिक और अधिक क्षमता वाली रायफलों से सेना के जवानों को लैस करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। आतंकी हमले और पाकिस्तानी सेना द्वारा किये जा रहे सीज फायर के उल्लंघन के बाद केन्द्र की मोदी सरकार ने सेना व अन्य सशस्त्र बलों को आधुनिक हथियार देने का मन बना लिया है। बताया गया है कि रक्षा मंत्रालय ने घातक राइफल्स देने के लिये प्रक्रिया शुरू कर दी है और इसके चलते एक लाख से अधिक रायफल खरीदी जा रही है।

पुरानी हो चुकी है

सेना सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अभी जिस रायफल इनसास का उपयोग किया जा रहा है वह काफी पुरानी हो चुकी है और मारक क्षमता भी वर्तमान स्थितियों के अनुसार कम आंकी जा रही है। लिहाजा पिछले 25 साल से भारतीय सशस्त्र बलों और सेना का साथ निभा रहे इनसास रायफल की जगह ज्यादा घातक हथियार की खोज शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 250 अरब डॉलर की लागत से सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण की योजना पर आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए ग्लोबल टेंडर निकाला जाएगा। कॉन्ट्रैक्ट होने के 28 महीने के भीतर 65 हजार रायफल मंगा लिए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में ग्लोबल हथियार निर्माताओं से सूचना मांगी है। जानकारी के अनुसार ये सूचनाएं सात नवंबर तक इकट्ठा हो जाएगी।

स्वदेशी हथियार है

इनसास रायफल स्वदेशी हथियार है जिसे भारत सरकार के आयुध कारखाने में बनाया जाता है। शुरु में इसकी काफी चर्चा हुई लेकिन अब जानकारों का कहना है कि इनसास रायफल अति विश्वसनीय नहीं हैं।

पाकिस्तानी गोलीबारी में दूसरे भारतीय की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -