ज्वालामुखी के कहर से ख़त्म हो सकता है इंडोनेशिया
ज्वालामुखी के कहर से ख़त्म हो सकता है इंडोनेशिया
Share:

सोमवार सुबह इंडोनेशिया में एक बड़ा ज्वालामुखी फट गया है. जिसके मलबे और राख के कारण पुरे देश भर के एक हिस्से को काफी क्षति हुई है. ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास के हजारों लोगो के घर खाली करा दिए गए है. साथ ही इंडोनेशिया सरकार इस घटना को बड़े प्राकृतिक आपदा के रूप में देख रही है.

राख और मलबे का एक विशाल स्तंभ, सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीप पर एक बड़े ज्वालामुखी विस्फोट में आकाश में हजारों फीट की शूटिंग कर रहा है. सिनाबंग पर्वत के पास रहने वाले 30000 लोगों को अपने घरों को छोड़ने का आदेश दिया गया है. साथ ही देश के आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सतोपो पूरो नुग्रोहो ने कहा कि गर्म राख बादल 16,000 फीट तक दक्षिण की तरफ जा रहे थे, जिसे कई किलोमीटर का एक एरिया बादलों में तब्दील होते जा रहा है.

देश में आने और जाने वाली कई फ्लाइट्स को रोक दिया गया है, क्योंकि भारी राख बादल माउंट सिनाबूंग से बाहर निकलना जारी है.  प्रमुख विस्फोट के बाद राख और मलबे के बड़े टुकड़े तेजी से विस्तार हो रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के डार्विन में क्षेत्रीय ज्वालामुखी राख सलाहकार केंद्र के बाद एयरलाइनों को एक "लाल नोटिस" जारी कर दिया है, यह नोटिस किसी बड़ी आपदा के समय ही लागु होता है. 

0.01 ग्राम मात्रा इंसान से जोम्बी बनाने के लिए काफी है

स्वच्छ इंदौर सर्वेक्षण-2018 आज से शुरू, इस आधार पर होगी रैंकिंग

रोहिंग्या कैंप: ज़िंदगी से लड़ती 20 साल की फातिमा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -