तेज़ हवाओं से काँपा हिंदुस्तान, कई राज्यों में स्कूल बंद
तेज़ हवाओं से काँपा हिंदुस्तान, कई राज्यों में स्कूल बंद
Share:

नई दिल्ली: देश के कई राज्य इन दिनों मौसम की मार झेल रहे हैं, कहीं भीषण बारिश तो कहीं आंधी-तूफ़ान ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. जहाँ आंध्र प्रदेश और राजस्थान में बारिश के कारण कई जानें गईं हैं, वहीं अब उत्तर भारत में तूफ़ान ने दस्तक दे दी है, यह तूफ़ान हरियाणा की तरफ से दिल्ली तक पहुंचा है, तूफ़ान में 70 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही हैं. सुरक्षा के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दे दिए गए हैं. 

उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा और दिल्ली में भी कुछ जगह स्कूल बंद रहेंगे. आज मंगलवार को मौसम की स्थिति देखते हुए प्रशासन कल से स्कूल खुलने के आदेश आदेश दे सकता है. अगर देश के विभिन्न राज्यों में मौसम के स्थिति पर नज़र डालें तो उत्तराखंड में स्थिति सबसे गंभीर है, वहां अगले 48 घंटे तक सभी अधिकारियों को हाईअलर्ट पर रहने को कहा गया है, मौसम विभाग को उत्तराखंड में 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे से हवा चलने का अनुमान है. वहीं इस तूफ़ान से आवागमन भी रद्द हो गया है, नॉएडा में तूफ़ान से करीब 22 विमानों ने देरी से उड़ान भरी हैं, वहीं दिल्ली में 9 उड़ानें मौसम की वजह से प्रभावित हुई हैं.

हालांकि, मौसम विभाग के डीडीजी देवेंद्र प्रधान ने कहा कि दिल्ली से उत्तर की ओर बादल बढ़ रहे हैं, ये प्री मानसून एक्टिविटी है, ऐसा हर साल होता है, इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने लोगों को इससे बचने के उपाय समझते हुए कहा है कि लोग पेड़ों के नीचे न खड़े हों, कारों को पेड़ के नीचे न पार्क करें, छतों और बालकनी पर न जाएं तो बेहतर है. इस बीच दिल्ली सचिवालय में मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने मौसम विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की है. इस बैठक में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी, स्वास्थ्य विभाग, दिल्ली पुलिस, अग्निशमन विभाग समेत सभी अहम विभागों के अधिकारी मौजूद थे. 

दिल्ली समेत देश के 13 राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कौन था टीपू सुल्तान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -