भूखों की वैश्विक सूची में नीचे खिसका भारत
भूखों की वैश्विक सूची में नीचे खिसका भारत
Share:

वाशिंगटन : भारत में भूख एक गंभीर समस्या है, जिसने वैश्विक सूची में तीन पायदान नीचे खिसककर 100 वे स्थान पर  पहुंचा दिया है . इस मामले में देश को फिर शर्मिंदा होना पड़ा है. दरअसल भूख का स्तर इतना गंभीर है कि सामाजिक क्षेत्र को इसके प्रति और अधिक प्रतिबद्धता दिखाने की जरूरत है.

उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट (IFPRI) द्वारा जारी इस साल की रिपोर्ट के अनुसार 119 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत तीन पायदान नीचे खिसककर 100 स्थान पर पहुंच गया है. पिछले साल भारत इस सूचकांक (इंडेक्स) में 97वें पायदान पर था. ख़ास बात यह है कि इस मामले में भारत उत्तर कोरिया, बांग्लादेश, नेपाल और म्यांमार जैसे देशों से भी पीछे है. लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आगे है.

बता दें कि यह बात देश के लिए चिंताजनक है कि 31.4 स्कोर के साथ भारत का वर्ष 2017 का ग्लोबल हंगर इंडेक्स अंक ऊंचाई की तरफ और गंभीर श्रेणी में पहुँच गया है. रिपोर्ट के अनुसार इस सूचकांक में चीन की रैंकिंग 29, नेपाल 72, म्यांमार 77, श्रीलंका 84 और बांग्लादेश 88 स्थान पर हैं अर्थात भारत इन पड़ोसी देशों से भी पीछे है. हालांकि वह पाकिस्तान 106और अफगानिस्तान 107 की रैंक से आगे है.

यह भी देखें

CM केजरीवाल की Movie पर अमेरिका की टेढ़ी नजर

उत्तर कोरियाई आसमान में उड़े अमेरिकी विमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -