चीन के सड़क निर्माण से भारत को असुरक्षा
चीन के सड़क निर्माण से भारत को असुरक्षा
Share:

नई दिल्ली: चीन एक बार फिर भारत की सीमा में सेंध लगाने की कोशिश करता नज़र आ रहा है और इस बार उसने जो रास्ता चुना है, वो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है. खुफिया सूत्रों से खुलासा हुआ है कि चीन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सैन्य ठिकानों के आसपास सड़क निर्माण कर रहा है और इस कार्य के लिए खुद पाकिस्तान ने उसे जमीन प्रदान की है.

चीन पीओके की शक्सगम घाटी में सड़क निर्माण कर रहा है. यह इलाका भारत-चीन बॉर्डर यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सियाचिन के पास है. चीन यहां 35.5 किलोमीटर सड़क बना रहा है. बताया जा रहा है कि घाटी के उत्तरी किनारे पर नई सड़कों का निर्माण देखा गया है. जानकारी के मुताबिक, चीन अब तक यहां 7 मीटर चौड़ाई वाली करीब 21.3 किलोमीटर सड़क का निर्माण कर चुका है, जबकि 14.5 किलोमीटर का काम जारी है.

रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस सड़क से चीन भारतीय सीमा में सीधी एंट्री मारने की फिराक में है. ये सड़क भारत की सैन्य चौकियों से मात्र 5 किमी की दुरी पर है, ऐसे में ये भारत की सुरक्षा के लिए खतरा है. हालांकि भारत ने इस ताजा निर्माण पर चीनी सरकार को अपनी आपत्ति दर्ज करा दी है. इससे पहले भी भारत डोकलाम विवाद पर कड़ी नाराज़गी जाहिर कर चुका है. आपको बता दें कि जून में नरेंद्र मोदी चीन का दौरा करने वाले हैं, स दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होगी. चर्चा है कि इस मुलाकात में पीएम मोदी चीन में सड़क निर्माण के मुद्दों को उठा सकते हैं.

चीन की हरकतों पर चुप क्यों है 56 इंच की छाती ?: राहुल गाँधी

चीन को भारत की चेतावनी

चीन की वायुसेना ने किया युद्धाभ्यास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -