घर के मंदिर में करना चाहते है भगवान की स्थापना तो इन बातों का ध्यान रखें
घर के मंदिर में करना चाहते है भगवान की स्थापना तो इन बातों का ध्यान रखें
Share:

प्राचीन काल से ही भारत में पूजा, यज्ञ आदि सभी धार्मिक चीजों का बहुत महत्व रहा है यहां के लोगों की ईश्वर में अटूट आस्था ही उन्हें सभी धार्मिक क्रिया कलापों को करने की प्रेरणा देती है. और अपनी ईश्वर में इसी आस्था के कारण ही कई व्यक्ति अपने घरों में देवी देवता की तस्वीर या मूर्ती रखते है. लेकिन क्या आप जानते है की देवी देवता की तस्वीर और मूर्तियाँ आपके जीवन में सुख व दुःख का कारण भी हो सकती है. वास्तुशास्त्र में तस्वीरों व मूर्तियों के स्थान व रूपों की समस्त जानकारियाँ दी गई है जो व्यक्ति कि सुख समृद्धि को प्रभावित करती है इसलिए कोई भी तस्वीर लगाने से पूर्व इन बातों का जानना बहुत जरूरी है.

1. यदि आप भगवान कृष्ण के भक्त है और उनकी प्रतिमा को अपने घर के मंदिर में स्थापित करना चाहते है तो उनके बाल रूप कि मूर्ती जिसमे वह बैठे रहते है बहुत ही शुभ होती है या यदि आप चाहें तो राधा कृष्ण की मूर्ती जिसमे वह खड़ी मुद्रा में होते है वह भी रख सकते है.

2. यदि कोई व्यक्ति अपने घर के मंदिर में भगवान् गणेश की वह मूर्ती जिसमे उन्होंने केसरिया और पीले रंग के वस्त्र धारण किये है इसे घर के मंदिर में रखना बहुत ही लाभदायक होता है.

3. यदि आप अपने घर में माता लक्ष्मी गणेश सरस्वती कुबेर आदि सभी की तस्वीर या मूर्तियां लगाना चाहते है तो इस बात का ध्यान रहे कि यह सभी बैठने की मुद्रा में होना चाहिए. धन के देवता कुबेर और धन की देवी लक्ष्मी की मूर्ती हमेशा घर कि उत्तर दिशा में ही स्थापित करना चाहिए.

4. यदि आपको अपने घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना करना है तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है की उसकी लंबाई हाथ के अंगूठे से बड़ी नहीं होना चाहिए या फिर आप इसकी जगह उनकी तस्वीर भी रख सकते है.

5. यदि आप घर के मंदिर में भगवान् राम की मूर्ती स्थापित करना चाहते है तो उनकी मूर्ती के साथ माता सीता व हनुमान जी की मूर्ती होना जरूरी होता है इससे आपके परिवार में प्रेम बना रहता है.

 

श्वेतांबर और दिगंबर जैन समाज के लिए बहुत ही खास होता है पर्युषण पर्व

धरती पर मौजूद ऐसे लोग अपने मनोरंजन के लिए करते है प्रेम

एक नज़र भारत में स्थित भगवान राम के प्रमुख मंदिरों पर

आप भी जान लें पुणे के सिद्धिविनायक मंदिर का इतिहास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -