हार्ट अटैक आने पर फौरन करें यह काम

हार्ट अटैक आने पर फौरन करें यह काम

बदलती जीवनशैली और खाने-पीने की गलत आदतों के कारण बड़ों से लेकर युवाओं तक में दिल की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता जा रहा है. जिसके कारण आजकल कम उम्र में ही हार्ट अटैक आ जाता है. गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और थायराइड जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. इन समस्याओं के कारण हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. अगर किसी व्यक्ति को अचानक से हार्ट अटैक आ जाए तो समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए. हार्ट अटैक के लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज ना किया जाए तो रोगी की जान भी जा सकती है. 

1- अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जाए तो सबसे पहले टाइट कपड़ों को खोलकर उसे समतल जमीन पर लिटा दें. मरीज के सिर  को नीचे की तरफ करके पैरों को थोड़ा ऊपर उठा कर लिटाएं. ऐसा करने से पैरों के ब्लड की सप्लाई दिल की तरफ होगी. 

2- हार्ट अटैक आने पर सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. ऐसे में मरीज की नाक को उंगलियों से दबाकर अपने मुंह से उसे धीरे-धीरे सांस दें. दो-तीन मिनट तक ऐसा करने से मरीज के फेफड़ों में हवा भर जाएगी और नाक दबाने से मुंह से दी जाने वाली सांस फेफड़ों तक पहुंच जाएगी. 

3- हार्ट अटैक आने पर मरीज के मुंह में एस्प्रिन की गोली डाल दे. इसके अलावा उन्हें गहरी और लंबी लंबी सांस लेने के लिए कहें जिससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी ना हो.

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

किडनी को स्वस्थ रखते हैं यह घरेलू नुस्खे

लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

 

?