लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

कद्दू एक स्वादिष्ट सब्जी होती है. इसके अलावा यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. कद्दू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ल्यूटिन के गुण मौजूद होते हैं. कद्दू का जूस पीने से लीवर, किडनी और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 

कद्दू का जूस बनाने के लिए आधा कप कद्दू,  आधा कप गाजर और आधा कप आलू का जूस निकाल लें. अब तैयार किए हुए तीनों जूस और एक चम्मच एवोकैडो को एक कप दूध में डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में  आधे घंटे के लिए रख दें. बाद में इसमें पुदीने की पत्तियां डालकर पिए. 

1- लिवर या गॉल ब्लैडर में पथरी होने की समस्या पर 10 दिनों तक कद्दू के जूस का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी दोनों समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

2- कद्दू का जूस न केवल धमनियों को साफ करता है बल्कि यह धमनियों की दीवारों को सख्त होने से रोकता है. कद्दू के जूस का सेवन करने से आप दिल की बीमारी और हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहेंगे. 

3- रोजाना कद्दू का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. कद्दू के जूस में भरपूर मात्रा में पैक्टिन और फाइटोस्टेरोल  जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने में मदद करते हैं. 

4- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना कद्दू के जूस में शहद मिलाकर पिए. कद्दू का जूस दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत करने और नींद ना आने की समस्या को दूर करने में मदद करता है. रोजाना इसका जूस पीने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी.

 

घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा पहचानने के लिए करें घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल

ये फ्रूट दूर करते हैं स्किन एलर्जी की समस्या

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं किशमिश का पानी

 

?