कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

यह बात तो सभी जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग दूध में बादाम, चॉकलेट पाउडर या अन्य  पौष्टिक चीजे डालकर पीते हैं, पर अगर आप इन चीजों की जगह दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ हो सकते हैं. तुलसी के पत्तों और दूध में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशंस मौजूद होते हैं जो कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. 

1- बदलते मौसम के कारण ज्यादातर लोगों को वायरल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है. ऐसे में दूध में तुलसी, लौंग और काली मिर्च को उबालकर ठंडा करके दूध का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती है, और वायरल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

2- माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह शाम दूध में तुलसी के पत्ते उबाल कर पिए. ऐसा करने से आपके माइग्रेन का दर्द ठीक हो जाएगा. 

3- रोजाना तुलसी वाला दूध पीने से दिल हमेशा स्वस्थ रहता है. तुलसी वाला दूध हार्ट अटैक और हार्ट ब्लॉकेज के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. 

4- किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास तुलसी वाला दूध पिए. ऐसा करने से पथरी टूट कर यूरिन के रास्ते बाहर आ जाएगी. 

5- तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन खनिज तत्व और एंटीबायोटिक मौजूद होते हैं. रोजाना तुलसी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स नहीं पनप पाते हैं.

 

किडनी को स्वस्थ रखते हैं यह घरेलू नुस्खे

लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

अधिक मात्रा में पेन किलर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

 

?