अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे है तो इन बातो पर अवश्य दे ध्यान
अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे है तो इन बातो पर अवश्य दे ध्यान
Share:

वर्तमान युग में प्राइवेट हो या सरकारी हर क्षेत्र में इंटरव्यू प्रक्रिया एक अनिवार्य प्रक्रिया हो गई है. और आज-कल प्रतिस्पर्धा भी बहुत है. ऐसे में अगर आप कही भी किसी कंपनी, संस्था आदि में  इंटरव्यू देने के लिए जा रहे है. तो इंटरव्यू में जाने से पहले पुख्ता तैयारी बहुत जरूरी है जानें बदलते दौर में खुद को इंटरव्यू के लिए कैसे तैयार कर सकते है. 

बिलकुल सटीक जवाब दे.
आपको नौकरी देने वाला या इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपसे किसी भी प्रकार का सवाल करे, जैसे कि स्वयं के बारे में बताइये, बैकग्राउंड बताइये, या पिछली जॉब को लेकर कोई सवाल करे तो आपको हर सवाल का जवाब बिलकुल सटीक देना चाहिए. आपको मन में किसी भी प्रकार की घबराहट नहीं रखना चाहिए.

सोच-विचार कर बोले
आप किसी भी सावल का जवाब दे रहे हों, तब आप संयम बनाये रखे. और सोच-विचार कर ही आप अपनी बात कहे. अगर आप नियोक्ता के प्रश्न को समझ या ठीक प्रकार से सुन नहीं पाते है, तो आप उन्हें प्रश्न दोहराने के लिए अवश्य कहे. नहीं तो आप इस गलती के कारन कुछ दूसरा ही जवाब दे देंगे. जो आपके इंटरव्यू की गलत दिशा तय कर सकता है. 

बॉडी लैंग्वेज को ठीक बनाये रखे. 
आप इंटरव्यू के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज को ठीक बनाये रखे. इंटरव्यू में अक्सर देखा जाता है कि जब नियोक्ता आपसे कोई सवाल पूछत है तब या तो आप दीवारों पर देख रहे होते है, या टेबल पर, या आप कही और ही खोएं रहते है. इन हरकतों को आपके आत्मविश्वास की कमी के तौर पर भी देखा जा सकता है. इसलिए ऐसी गलती आप कतई न करे.

स्वयं के रिज्यूमे का अध्ययन 
कोई भी कंपनी या नियोक्ता आपका इंटरव्यू लेने से पहले आपके रिज्यूमे को देखता है. आप ये जरूर ध्यान रखे कि उसमे किन बातो का समावेश है. उसमे जो चीज़े मेंशन है आप उनके बारे में जानते भी है कि नहीं इनके अलावा आपने जिन बातो का जिक्र किया है, वे संबंधित पद के लिए उपयोगी हैं भी या नहीं. साथ ही, कुछ संभावित सवालों के जवाब भी आप तैयार रखें.

 

यह भी पढ़े-

इंटरव्यू में पूछे जाते है ये सवाल

सफलता के रास्ते में बाधा बन सकती है आपकी ये आदते

अगर आप नौकरी में सफलता पाना चाहते है तो ये करें काम

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -