कैसे करे सही फुट वियर का चुनाव
कैसे करे सही फुट वियर का चुनाव
Share:

फुटवियर्स का चुनाव करते समय अपने पैरों की संरचना को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. सही माप के आरामदायक फुटवियर पहनने से न सिर्फ आपके शरीर का संतुलन ठीक रहेगा, बल्कि आपको थकान भी महसूस नहीं होगी.

1-बनियन यानी अंगूठे के जोड़ की हड्डी बढ़ना. यह समस्या उन लोगों में अधिक होती है, जो कसे पंजे वाले जूते पहनते हैं. इससे अंगूठा पैरों की उंगली की ओर बढ़ने लगता है, जो सूजन और दर्द का कारण बन जाता है.

2-इसका मुख्य कारण भी गलत तरह के जूते पहनना है. नुकीले पंजों वाले जूते पहनने पर पंजे कसे रहते हैं और सीधे नहीं रह पाते तथा धीरे-धीरे नीचे की ओर मुड़ने लगते हैं. इससे पंजों के ऊपरी हिस्सों में घाव बन जाता है. रोगी को चौड़े व बड़े आकार के जूते पहनने को कहा जाता है.

3-फुट कॉर्न यानी पैरों में कील निकलना. अक्सर तलवों की त्वचा के घर्षण के कारण होता है. तलवे की बाहरी सतह पर जहां गलत जूते पहनने से दबाव पड़ता है, वहां की सख्त त्वचा इकट्ठी हो जाती है. इसमें दर्द भी हो सकता है. फूट कॉर्न का सबसे अधिक खतरा डायबिटीज, अर्थराइटिस और अधिक वजन वाले व्यक्तियों को होता है.  

4-इस रोग में अंगूठे की हड्डियों के जोड़ जाम हो जाते हैं, पैरों में दर्द बढ़ जाता है और सूजन आ जाती है. इसमें जूते के तलवों को थोड़ा अधिक मजबूत करते हैं. कभी-कभी सोल के अंदर स्टील की एक प्लेट भी लगाई जाती है.

ये एक्सरसाइज दिलाएगी कमर दर्द से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -