आइये जाने साबुदना किस प्रकार सेहतमंद है आपके लिए
आइये जाने साबुदना किस प्रकार सेहतमंद है आपके लिए
Share:

व्रत रखने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है चाहे सावन सोमवार हो या साधारण सोमवार। काफी लोग व्रत रखते है और व्रत सोमवार को रखे ये भी जरूरी नहीं है, हर कोई अपने अनुसार सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार आदि दिनो मे अपने मुताबिक व्रत रखते है। अधिकतर लोग व्रत मे कुछ खाना पसंद नही करते है लेकिन ये नही जानते की खाली पेट रहने से गैस बनने लगती है। 

कुछ ना खाने की वजह से आपको कमजोरी और थकान महसूर होती है इससे बचने के लिए आप साबुदाना का सेवन कर सकते है क्योकि साबुदना व्रत मे खाया जा सकता है। व्रत मे अपने आप को कमजोर करने के बजाए साबूदाने का सेवन कर ले इससे आपका व्रत भी नही टूटेगा और आपको कमजोरी भी नहीं आएगी। साबूदाने के सेवन से आपके वजन को बरकरार रखेगा और पेट से जुड़ी समस्या भी नही होगी। साबूदाने मे मौजूद पोटैशियम से आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है और पोटैशियम कार्डियोवैस्कुलर सेहत के लिए लाभकारी होता है। इससे ब्लडप्रेशर कंट्रोल मे रहता है।  

साबुदाने मे जादा मात्रा मे काबरेहाइड्रेट उपस्थित रहता है जिससे शरीर को भरपूर ताकत मिलती है, साबूदाने मे फोलिक एसिड और विटामिन बी होता है। जो की गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। यहा तक की गर्भ में पल रहे बच्चे के विकसित के लिए भी जरूरी होता है, 

प्रेग्नेंसी मे साबुदना खाने से गर्भस्थ शिशु को कई बीमारी से दूर रखता है और महिला को भी भरपुर ताकत देता है, व्रत मे खाली पेट रहने से गैस और कब्ज जैसी परेशानी का सामना करना पड सकता है, साबुदना खाने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा और हाजमा भी सही रहता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -