इन तरीकों से करें स्लिप डिस्क की समस्या का घरेलू उपचार

इन तरीकों से करें स्लिप डिस्क की समस्या का घरेलू उपचार

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना मुश्किल हो गया है. ज्यादातर लोग किसी न किसी हेल्थ प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं. लगातार बैठे रहने के कारण कभी-कभी कुछ लोगों की कमर में दर्द यानी स्लिप डिस्क की समस्या हो जाती है. स्लिप डिस्क की समस्या में कमर में तेज दर्द होता है जिससे इंसान का बैठना भी मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी स्लीप डिस्क समस्या दूर हो जाएगी.  

1- सेंधा नमक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सेंधा नमक वाले पानी से नहाने पर स्लिप डिस्क की समस्या से आराम मिलता है. सेंधा नमक के पानी से नहाने से मांसपेशियों में ऐंठन या जकड़न की समस्या दूर हो जाती है. 

2- अगर आपको स्लिप डिस्क की समस्या है तो नारियल के तेल से मसाज करें. नारियल का तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत कर के दर्द को कम करते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में लहसुन की कलियों को डालकर गर्म करके भी कमर की मसाज कर सकते हैं. 

3- स्लीप डिस्क की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौंग और काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना लें. अब रोजाना चाय में इस पाउडर को डालकर पिए. ऐसा करने से आपको स्लिप डिस्क की समस्या से आराम मिलेगा.

 

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

इन कारणों से हो सकती है महिलाओं को किडनी से जुड़ी समस्याएं

पैर भी बता सकते हैं सेहत का हाल

 

?