इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर सकते है पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर सकते है पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या

पिम्पल और ब्लैक हेड्स की समस्या होना आज के समय में युवाओ में आम बात हो गई है. हर कोई इस समस्या से जुंझ रहा है. पिम्पल और ब्लैकहैड चेहरे की सुंदरता को बिगड़ देते है. कई बार तो ये चेहरे पर इस तरह दाग छोड़ जाते है कि फिर चाहे कितनी भी दवाइयां कर लो ये ठीक नहीं हो पाते है. लेकिन अब आप फिक्र मत कीजिये क्योकि आज हम आपको पिम्पल और ब्लैकहैड दूर करने के कुछ ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बता रहे है जिसे अपनाकर आप भी इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते है. आइये जानते है-

पिम्पल और ब्लैकहैड की समस्या चेहरे की मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन के कारण होती है इसलिए सबसे पहले हमें हमारे चेहरे से मृत कोशिकाओं हटाना बहुत जरुरी होता है. इसके लिए आपको स्क्रब करना होगा.

पिम्पल की समस्या चेहरे पर तेल जमा होने और अधिक स्त्राव की वजह से भी हो सकती है इसलिए आपको इसे दूर करने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना होगा.

पिम्पल और ब्लैक हेड की समस्या को दूर करने के लिए आपको दिनभर में 3-4 बार पानी से चेहरा धोना होगा. खासकर गर्मी के मौसम में तो आपको चेहरा अच्छे से साफ़ रखने की जरुरत होती है क्योकि पसीने के कारण धुल-मिटटी चेहरे पर चिपक जाती है.

यदि आप मेकअप करते है तो नकली मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करे. जितना हो सके मेकअप से दूर रहे और यदि मेकअप कर भी रहे है तो रात में सोने से पहले चेहरे से मेकअप हटाकर सोए.

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल हो रहे है तो उनपर हाथ ना लगाए या खुजली ना करे क्योकि ऐसा करने से वो दाग हमेशा के लिए ही बने रहेंगे.

कभी भी तनाव में ना रहे. इसके साथ ही रोजाना नींद पूरी जरूर करे और व्यायाम और योगासन को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करे.

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय

घरेलू उपायों से इस तरह आप रोक सकती हैं बालों को झड़ने से

दिल की बिमारी को रोकने के लिए अपनाये ये अनोखे उपाय

 

?