एसिडिटी और तनाव की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

एसिडिटी और तनाव की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

आज की गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं होना स्वाभाविक है. लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं जिससे सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- केला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. केले में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. केले की तासीर ठंडी होती है जिसके कारण इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या के साथ-साथ यूरिन के समय होने वाली जलन और पेट के अल्सर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

2- अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो इमली का सेवन करें. इसके लिए एक ग्लास पानी में इमली को भिगोकर छोड़ दें. बाद में इसे पीसकर इसमें काला नमक मिलाकर दिन में 2 बार खाएं. ऐसा करने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- आजकल ज्यादातर लोग तनाव और नींद ना आने की समस्या से परेशान रहते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना काली मिर्च का सेवन करें. काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में  सेरोटोनिन नामक हार्मोन का निर्माण होता है. जिससे तनाव की समस्या दूर हो जाती है. 

4- अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो काली मिर्च के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा और आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी.

 

प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रोज पिएं यह जूस

जानिए क्या है भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

पेट दर्द और कब्ज की समस्या को दूर करता है यह काढ़ा

?