प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रोज पिएं यह जूस

प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रोज पिएं यह जूस

यह बात तो सभी जानते हैं कि एक गर्भवती महिला को सही खानपान की बहुत जरूरत होती है. ज्यादातर गर्मी और बारिश के मौसम में कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता है, पर अगर गर्भवती महिलाएं अपने खानपान पर ध्यान ना रखें तो उनके पेट में पल रहे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- प्रेगनेंसी के दौरान नियमित रूप से कीवी के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है. कीवी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व महिलाओं की प्रेगनेंसी से जुडी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. 

2- अंगूर का जूस गर्भवती महिला के लिए लाभकारी होता है. अंगूर के जूस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला और उसके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

3- अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अगर रोजाना गाजर और चुकंदर का जूस पीती है तो इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी. इन चीजों का जूस पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिंस की प्राप्ति होती है. इसके अलावा इस जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है. 

4- प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सेब का जूस बहुत फायदेमंद होता है. सेब के जूस में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर से खून की कमी को दूर करने में सहायक होती है. इसके अलावा सेब का जूस पीने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है. रोजाना सेब का जूस पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल सही रहता है और आपके बच्चे को सही मात्रा में खून की प्राप्ति होती है.

 

पेट के लिए फायदेमंद होती है पुदीने की चाय

बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे

जामुन खाने के बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

?