घर आए मेहमानों को खिलाए लजीज मावा की कचोरी
घर आए मेहमानों को खिलाए लजीज मावा की कचोरी
Share:

आपको भी घर आए मेहमानों को खुश करना आपको भी अच्छा लगता होगा और लजीज व्यंजनों से अच्छा तरीका और क्या हो सकता है। मिठाईयों से हटकर मेहमानों को खिलाएं कुछ घर का बना स्पेशल, जिसमें मावा कचौरी है टेस्टी और बेस्ट भी।
 
सामग्री : 
-मैदा-1 कप
-घी-2 टीस्पून
-काजू और बादाम-2 चम्मच दरदरे पिसे हुए 
-मावा-1/3 कप 
-छोटी इलाइची- 4, दरदरा पीस लें
-पाउडर चीनी - 1/3 कप 
-शक्कर-1 कप

गार्निश के लिए 
-बादाम- 4 बारीक पतले काट लीजिए 
-काजू-2 छोटे छोटे कटे हुए 
-छोटी इलाइची- 2 
-घी- कचौरियां तलने के लिए।

विधि
सबसे पहले मैदा,घी और पानी की मददे से आटा गूथ लें। आटे को ज्यादा नरम ना करें। इसे 20 मिनट के लिए कपड़े से ढांक कर रख दें। भरावन बनाने के लिए मावा को हाथों से मसल कर पैन में डाल कर हल्का ब्राउन कर के भूनिए। फिर इसमें पिसा काजू और बादाम मिश्रण डाल कर चलाइए। अब इसे अलग निकाल कर इसे ठंडा हो जाने के बाद इसमें शक्कर और आधा इलायची पावडर मिलाइए।

कचौड़ी बनाने की विधि 
गूथे आटे में से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ कर उसे बेल कर उसके बीच में 1-1 1/2 चम्मच भरावन रख लीजिए। फिर आटे को चारों ओर से कपड़ कर भरावन को बंद कर दें। अब कचौड़ी को हल्के से दोनों हथेलियों से दबा कर हल्का सा फैला दें। इसी तहर से सारी कचौड़ियां बनाएं और गरम घी में गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। कचौड़ियों को धीमी और मध्यम आंच पर ही तलें। जब कचौड़ियां तल उठें तब इन्हें एक किनारे निकार कर चीनी की चाशनी तैयार कीजिए। गरम चाशनी में इलायची पाऊडर मिलाइए। फिर उसमें कचौड़ियों को डिप कीजिये और कुछ समय बाद निकाल कर प्लेट में सजाइए। ऊपर से सूखे कटे मेवे कचौड़ी पर गार्निश कीजिए और सर्व कीजिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -