डेढ़ घण्टे में पूरा होगा मक्का से मदीना तक का सफर
डेढ़ घण्टे में पूरा होगा मक्का से मदीना तक का सफर
Share:

मक्का से मदीना की जाने के लिए हाई स्पीड ट्रैन प्रोजेक्ट पर 2009 से काम चल रहा है. इस प्रोजेक्ट को अल हरमैन हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के नाम से जाना जाता है और यह मार्च में पूरा हो जाएगा. हाल ही में इस पर हुआ ट्रायल सफल रहा. अल हरमैन एक्सप्रेस हाई स्पीड ट्रैन की मदद से हज यात्रियों को काफी हद तक सुविधा मिलेगी. मक्का से मदीना तक के करीब 453 किलोमीटर के सफर को, इस ट्रैन के रिये डेढ़ घंटे में पूरा किया जा सकेगा. 

यह ट्रैन किंग मक्का से अब्दुल्ला इकनोमिक सिटी होते हुए किंग अब्दुल अज़ीज़ एयरपोर्ट जेद्दा से मदीना की ओर जाएगी और इसे मदीना तक पहुँचने में बमुश्किल डेढ़ घण्टे का वक्त लगेगा. अभी तक सभी हाजियों को सड़क के रास्ते से मदीना शहर ले जाया जाता था, लेकिन अब यह सफर आसान हो जाएगा. अब तक जद्दा से मक्का तक ट्रैन का सफर था और अब इसे इस प्रोजेक्ट से जोड़ दिया गया है. 

यह सऊदी अरब की पहली हाई स्पीड ट्रैन है, जो इन शहरों के बीच चलेगी. यह ट्रैन 453 किलोमीटर के फैसले को 90 मिनट में पूरा करेगी. इसकी स्पीड तक़रीबन 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. सऊदी अरब के परिवहन मंत्री और रेल कारपोरेशन के नबील अल-अमोदी ने अपने अफसरों के साथ सफर का ट्रायल किया और यह सफल रहा. शुरुआत में सालभर में 30 लाख यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा. पूरी तरह ऑपरेशनल होने होने पर सालाना इन ट्रैन में 6 करोड़  यात्री इसमें सफर करेंगे. 

सऊदी अरब के 11 शहजादे गिरफ्तार

क्या कतर के नागरिक नहीं कर पाएंगे मक्का की यात्रा

सऊदी से SMS के जरिए पत्नी को दिया तीन तलाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -