क्या कतर के नागरिक नहीं कर पाएंगे मक्का की यात्रा
क्या कतर के नागरिक नहीं कर पाएंगे मक्का की यात्रा
Share:

दोहा। कतर के एक समाचारपत्र और सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के अनुसार सऊदी अरब ने मुस्लिम बहुल खाड़ी देश कतर के नागरिकों की मक्का यात्रा पर रोक लगा दी है। समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब मक्का जाने वाले कतर के नागरिकों को रोकने के लिए मनमाने कदम उठा रहा है। उल्लेखनीय है कि आतंकियों को फंडिंग और ईरान से निकटता की वजह से सऊदी अरब से कतर के कूटनीतिक संबंध पिछले कुछ समय से काफी बिगड़ गए हैं। इसके साथ ही मस्र, बहरीन और यूएई ने भी कतर के संबंध खत्म करते हुए उस पर कड़े प्रतिबंध लागू किए थे।

जून 2017 में कतर और सऊदी अरब के बीच कूटनीतिक संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे। उस वक्त सऊदी समेत मिस्र, बहरी और यूएई ने इस खाड़ी देश से अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए थे और उसकी जमीन, समुद्र और हवाई मार्ग से नाकेबंदी कर दी थी। इन चारों देशों ने कतर पर अतिवादी संगठनों को फंडिंग करने और ईरान से करीबी रखने का आरोप लगाया था। अखबार के मुताबिक उमराह करने के लिए गए कतर के 20 नागरिकों को सऊदी अथॉरिटीज ने जेद्दाह एयरपोर्ट से कुवैत भेज दिया। इससे पहले उन्हें दो दिनों तक हिरासत में रखा गया। हज यात्रा साल में एक निश्चित समय पर ही होती है, लेकिन उमराह के लिए साल भर में कभी भी जाया जा सकता है। 

समाचार पत्र की रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कतर के नागरिक मोहम्मद बिन हामिद अल मोहनदी ने ट्वीट किया मैं उमराह करने के लिए जाना चाहता था, लेकिन सऊदी अधिकारियों ने मुझे रोक लिया। सऊदी अरब पर धार्मिक यात्रा के राजनीतिकरण का आरोप लगाते हुए समाचार पत्र ने लिखा कि इस तरह के व्यवहार को किसी तरह स्वीकार नहीं किया जा सकता।

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट आज से

अमेरिका में 'बॉम्ब साइक्लोन' का कहर

ईरान: प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई, कड़ी निंदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -