सरकार ने मानी छात्राओं की बात, समाप्त हुआ अनशन
सरकार ने मानी छात्राओं की बात, समाप्त हुआ अनशन
Share:

रेवाड़ी। स्कूली छात्राओं द्वारा स्कूल के अपग्रेडेशन को लेकर भूखहड़ताल की गई। दरअसल छात्राओं को अपने गांव गोठड़ा टप्पा डहिना से लगभग 3 किलोमीटर दूर कक्षा 11 वीं और कक्षा 11वीं की पढ़ाई के लिए जाना पड़ता है स्कूल आते जाते समय छात्राओं को कथित तौर पर छेड़छाड़ की घटनाओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में छात्राओं ने विरोध करते हुए स्कूल के अपग्रेडेशन की मांग की छात्राओं का कहना था कि उनके गांव के स्कूल को सीनियर सेकंडरी तक संचालित किया जाना चाहिए।

मगर जब उनकी बात नहीं मानी गई तो उनमें से कुछ छात्राओं ने आमरण अनशन कर दिया। जबकि 80 छात्राऐं धरने पर बैठी थीं। करीब 7 दिन तक आंदोलन चलने के बाद सरकार ने उनकी मांग पर गौर किया और छात्राओं ने आंदोलन समाप्त कर दिया। दरअसल इन लड़कियों की मांग को मनोहर लाल खट्टर सरकार ने मान लिया। इसके साथ ही स्कूल के अपग्रेडेशन की अधिसूचना जारी कर दी गई है। हरियाणा सरकार को गर्मी के इस मौसम में भूखहड़ताल करने वाली छात्राओं की बात मानना पड़ गई।

दरअसल करीब 80 छात्राओं द्वारा धरना दिया जा रहा था जिसमें 13 लड़कियां आमरण अनशन पर थीं। अपने आंदोलन के दौरान इन छात्राओं की तबियत बिगड़ गई इसके बाद तीन छात्राओं को चिकित्सालय ले जाया गया। सरकार के आश्वासन और स्कूल के अपग्रेडेशन की अधिसूचना जारी किए जाने के बाद छात्राओं ने हड़ताल समाप्त कर दी। हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस मामले में किए गए आंदोलन को राजनीति से प्रेरित बताया। उन्होंने कहा कि छात्राऐं राजनीति में न पड़ें।

गौरतलब है कि रेवाड़ी के खोल ब्लॉक के गांव गोठड़ा टप्पा डहिना की 80 से अधिक लड़कियों ने गांव में संचालित हाईस्कूल का दर्जा बढ़ाकर इसे कक्षा 12 तक करने की मांग की थी। अपनी मांग को लेकर छात्राओं ने हड़ताल कर दी थी। छात्राओं की मांग थी कि गांव के 10वीं तक के स्कूल का दर्जा बढ़ा कर सीनियर सेकेंडरी किया जाए जिससे कि वहां 12वीं तक पढ़ाई हो सके।

दरअसल छात्राओं को कक्षा 10 वीं के बाद अध्ययन हेतु समीप के कनवली स्थित स्कूल जाना पड़ता है। यहां से इनका गांव लगभग 3 किलोमीटर के दायरे पर है लेकिन कथिततौर पर कहा जाता है कि छात्राओं को यहां से आने जाने पर छेड़छाड़ का सामना करना पड़ता है। गांव के सरपंच सुरेश चैहान का कहना है कि छेड़छाड़ करने वाले शोहदे किस्म के लड़के इतने शातिर हैं कि हेलमेट पहने रखते हैं जिससे कि उनकी पहचान ना हो सके।

योगी राज में स्कूल खुलते ही नए ड्रेस कोड में नज़र आऐंगे स्टूडेंट्स

दिल्ली में कंटेनर डिपो से गैस लीक, 150 से ज्‍यादा स्‍कूली छात्राएं अस्पताल में भर्ती

दिल्ली में कंटेनर डिपो से गैस लीक, 110 छात्राएं अस्पताल में भर्ती

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -