37 के हुए भारतीय टीम के 'टर्मिनेटर', विवाद-उपलब्धियों से भरा रहा है करियर
37 के हुए भारतीय टीम के 'टर्मिनेटर', विवाद-उपलब्धियों से भरा रहा है करियर
Share:

टर्मिनेटर के नाम से मशहूर भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह आज अपना 37वा जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है. हरभजन सिंह के बिना एक समय भारतीय टीम अधूरी मानी जाती थी. उन्होंने भारतीय क्रिकेट में अनिल कुंबले जैसे दिग्गज स्पिनर की कमी को पूरा किया था.

25 मार्च 1998 को सौरव गांगुली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. पिछले काफी समय से भारतीय क्रिकेट से नदारद चल रहे हरभजन के नाम कई विश्वसनीय रिकॉर्ड है. अपने डेब्यू सीरीज में हरभजन ने 32 विकेट लेकर भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने में अहम योगदान निभाया था.

इस सब के अलावा हरभजन सिंह पहले भारतीय गेंदबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेने का कारनामा किया था. उनके बाद ये कारनामा इरफ़ान पठान भी कर चुके है. कम ही लोगो को याद होगा 2003 वर्ल्ड कप ले फाइनल का वो मंजर, जहाँ ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को बल्ले से बुरी तरह धोया था.

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी. उस समय कोई भी भारतीय गेंदबाज अपनी छाप छोड़ें में सफल नहीं रहा था. ऐसे में हरभजन अकेले ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने उस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को आउट किया था. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के केवल 2 विकेट गिरे थे. यह दोनों विकेट भारतीय टीम के टर्मिनेटर हरभजन ने ही लिए थे.

हरभजन का विवादों से भी गहरा नाता रहा है. हरभजन और ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर एंड्रू साइमंड्स के बीच हुए 'मंकी' विवाद को क्रिकेट जगत के सबसे बड़े विवादों में से एक माना जाता है. इस विवाद के चलते हरभजन को ICC द्वारा कुछ मुकाबलों के लिए बैन भी किया जा चूका है. यही नहीं हरभजन ने IPL के दौरान 2008 में पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ श्रीसंथ को बीच मैदान में मुकाबले के बाद थप्पड़ भी मार दिया था. जिसको लेकर भी काफी विवाद हुआ था. हरभजन की इस हरकत के चलते उन्हें BCCI द्वारा आईपीएल से बेन भी किया गया था.

आपको शायद जानकर हैरानी होगी की अपनी स्पिन गेंदबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों की नाक में दम कर देने वाले हरभजन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक और 9 अर्धशतक भी शामिल है. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट जून 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इसी साल अक्टूबर में उन्होंने सोहत अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी ODI खेला था.

हरभजन को देश के चौथे सबसे बड़े सम्मान 'पद्माश्री' से भी नवाज़ा जा चूका है. उन्होंने 29 अक्टूबर 2015 को जालंधर में एक्ट्रेस गीता बसरा से शादी रचाई थी. जुलाई 27, 2016 को उनकी बेटी हिनाया ने जन्म लिया था. हरभजन की बेटी पूरी भारतीय टीम की चहेती है.

अक्सर भारतीय टीम के सितारें हरभजन की बेटी के साथ नज़र आते है. हरभजन इस समय आईपीएल में मुमने इंडियंस के लिए खेलते है और राष्ट्रिय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए संगर्ष कर रहे है. उम्मीद है हम एक बार फिर टर्मिनेटर को भारतीय टीम की जर्सी पहने मैदान में देखेंगे.

Happy BirthDay करिश्मा कपूर: एक्टिंग के हर फन में माहिर है हमारी लोलो!

दमदार आवाज के साथ-साथ रोबदार अंदाज, ऐसे थे हमारे अमरीश पूरी साहब...

47 के हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष, देखिए अनदेखी तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -