दिवाली पर जा रहे हैं घर, तो जाने रेलवे के नियम में हुए हैं क्या बदलाव
दिवाली पर जा रहे हैं घर, तो जाने रेलवे के नियम में हुए हैं क्या बदलाव
Share:

कोलकाता : अगर आप दिवाली और छठ के मौके पर ट्रेन से सफर करने वाले है तो जरा इस खबर को गौर से पढ़ लीजिए. दक्षिण- पूर्व रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव किया है. नए नियम के तहत रेलवे की तरफ से एक्सप्रेस और मेल ट्रेन के कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं चिपकाने का निर्णय लिया गया है. 

एसईआर के प्रवक्ता संजय घोष ने कहा कि 16 अक्टूबर से कोचों पर आरक्षण चार्ट चिपकाने के चलन को बंद करने का फैसला किया गया है. घोष ने कहा कि ऐंसा कोच को बाहर से साफ रखने के लिए किया गया है. इससे कागज की भी बचत होगी. इस प्रकार रेलवे अधिक पर्यावरण अनुकूल बनेगा.

हावड़ा से एसईआर की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें देश के पश्चिमी और दक्षिणी गंतव्यों में जाती हैं जिसमें मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद शामिल है. उन्होंने कहा कि बुकिंग के वक्त कंफर्म टिकट मिलने पर टिकट पर सूचना प्रकाशित रहती है जबकि प्रतीक्षा और रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (RAC) के बारे में चार्ट बनने के समय यात्री को एसएमएस के माध्यम से पंजीकृत फोन नंबर पर जानकारी मिल जाती है.

सबसे पहले इस नियम का पालन दक्षिण- पूर्व रेलवे (एसईआर) की तरफ से किया जाएगा. ट्रेन के कोचों पर चार्ट चिपकाने के लंबे वक्त से चले आ रहे चलन को शुरुआती तौर पर हावड़ा स्टेशन पर खत्म किया जा रहा है.

 

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- अगली दिवाली से पहले बनेगा राम मंदिर

सरकार बनाने के लिए गठबंधनों के खिलाफ हूं: प्रणब मुखर्जी

युद्धपोत आईएनएस किलतान हुआ नौ-सेना में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -