भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रोज सुबह करें यह काम
भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रोज सुबह करें यह काम
Share:

हिन्दू शास्त्र में भाग्यशाली बनने के लिए काफी सारी चीजों के बारे में बताया गया है। अगर आप रोज सुबह सूर्य भगवान को प्रणाम करते हैं तो इसका भी असर आपके जीवन पर पड़ता है। सूर्य भगवान को नमस्कार करने से हमें सुख-समृध्दि की प्राप्ति होती है। प्राचीन समय से ही भगवान सूर्य देव की पूजा अर्चना का उल्लेख मिलता है। अगर कोई भी इंसान सुबह-सुबह सूर्य देव की पूजा अर्चना करता है तो निश्चित ही उसे लाभ की प्राप्ति होती है। इनकी उपासना करने से व्यक्ति को घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलता है। दरिद्रता से मुक्ति भी मिलती है। महाभारत में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि भगवान सूर्य देव की पूजा से कई प्रकार से लाभ कि प्राप्ति होती  है। 

महाभारत की कथा के अनुसार कुंती पुत्र कर्ण निरयमिित सूर्य की पूजा करते थे और सूर्य को जल का अर्घ्य देते थे साथ ही सूर्य की पूजा के बारे में भगवान राम की भी कथा मि्लती है किक वह भी हर दिून सूर्य की पूजा और अर्घ्य दिअया करते थे शास्त्रों  में भी कहा गया है किा हर दिरन सूर्य को जल देना चाहिकए और बहुत से लोग इस निसयम का पालन भी करते हैं। जो लोग श्रद्धापूर्वक सूर्य की अराधना करते हैं, तो उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

सूर्य देव ग्रहों के स्वामी है. ज्योतिष में कहा जाता है कि सूर्य को साध लेने से सभी ग्रह सध जाते हैं. सूर्यदेव को आत्मा का कारक बताया गया है। रोजाना सूरज को जल देने से आत्म शुद्धि् और आत्मबल प्राप्त होता है. आदित्यहृदय स्तोत्र का पाठ करने से साहस, शौर्य, बल में वृद्धि होती है. साथ ही शत्रु परास्त होते हैं। सूर्य के मंत्र ओम घृणिः सूर्याय नमः की एक माला रूद्राक्ष या लाल चंदन से रोज जाप करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. सूर्य यंत्र की स्थापना घर में करने से बुरी नजर से बचाव होता है।

 

हनुमान जी के ये उपाय दिलाएंगे आपके बच्चे को बुरी नज़र से छुटकारा

जानिये अपने विशेष सवाल का जावाब इस लेख के माध्यम से

घर में लगे पौधे से भी होता है वास्तु दोष उत्पन्न

भोजन करने से पहले इन बातो का रखे ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -