खरबूजे के बीजों से पाएं गोरी और जवान त्वचा

खरबूजे के बीजों से पाएं गोरी और जवान त्वचा

गर्मी और बारिश की चिलचिलाती धूप त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती है. इस मौसम में धूप के कारण चेहरे पर एलर्जी, टैनिंग,लाल दाने और पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे में आप खरबूजे के बीजों का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को गोरा और खूबसूरत बना सकते हैं. 

1- खरबूजे का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना खरबूजे का सेवन करने से त्वचा में ग्लो आता है. खरबूजे में  विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा से झुर्रियों को दूर करने का काम करती है.   

2- खरबूजे में विटामिन B की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा में मौजूद डेड स्किन को निकालकर त्वचा को खूबसूरत बनाती है. इसके लिए खरबूजे के बीज ले ले. अब इसमें दही और ओटमील को मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में गजब का निखार आ जाएगा. 

3- खरबूजे के बीजों के पेस्ट को लगाने से त्वचा को ठंडक मिलने के साथ साथ त्वचा चमकदार भी हो जाती है. गर्मियों के मौसम में त्वचा की टैनिंग को दूर करने के लिए खरबूजे के बीजों को पानी में डालकर छोड़ दें. जब ये अच्छे से भीग जाए तो इन्हें पीसकर इसमें बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में से ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

 

त्वचा को साफ करने के लिए साबुन की जगह करें होममेड क्लींजर का इस्तेमाल

त्वचा में निखार लाने के लिए खुद से बनाएं अपना फेस पाउडर

जानिए क्या है बेबी पाउडर के ब्यूटी फायदे

?