लहसुन के जूस से कर सकते है बाँझपन को नियंत्रित
लहसुन के जूस से कर सकते है बाँझपन को नियंत्रित
Share:

हमारे रोजमर्रा के खाने में तो आप लहसुन का प्रयोग करते होगें, पर क्या आपको पता है कि लहसुन का जूस हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है.

आइये  इसके बारे में विस्तार से जानते है -

1-अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे है तो लहसुन का जूस आपके लिए फायदेमंद होगा. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स मुहांसे को खत्म कर देते हैं.लहसुन की कलियों को पीस कर निकाले गए जूस मुंहासों पर सीधा लगाए. लहसुन के ज्यूस को दिन के समय में चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए रखना चाहिए और फिर इसे पानी के साथ धो लेना चाहिए. इस उपाय को मुंहासों के गायब होने तक अपनाया जा सकता है.

2-बालों की किसी भी तरह की समस्या चाहे वों  रूसी की हो या जूं कि या फिर बालों के झड़ने की, सभी के लिए लहसुन का जूस वरदान की तरह काम करता है. लहसुन में एलीसिन नाम का सल्फर कंपाउंड होता है जो बालों के झड़ने की समस्या को तो खत्म ही करता है, बाकि परेशानियों का भी इलाज माना जाता है. इसे दिन में दो बार कम बाल वाली जगह पर लगाकर सुखने तक रखना चाहिए. इससे न सिर्फ नए बाल उगते हैं बल्कि रुसी और जूं जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. 

3-लहसुन का जूस महिलाओं को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है.महिलाओं में होने वाले कैल्शियम की कमी की समस्या लहसुन का जूस पीकर दूर की जा सकती है. लहसुन का जूस पीने से बढ़ती उम्र के साथ होने वाली आर्थराइटिस की समस्या दूर रहती है. लहसुन के जूस को दूध में मिलाकर रोजाना सुबह के समय पीने से महिलाओं में होने वाले बांझपन पर नियंत्रण किया जा सकता है.इसका रोजाना इस्तेमाल स्तनों को सही आकार देता है.

चौलाई है सेहत के लिए लाभकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -