10,000 से अधिक पुराने नोट रखने पर हो रहा है सजा का प्रावधान
10,000 से अधिक पुराने नोट रखने पर हो रहा है सजा का प्रावधान
Share:

नई दिल्ली : मोदी सरकार नोटबंदी के बाद एक और कठोर फैसला लेने जा रही है. सूत्रों के अनुसार सरकार ऐसा कानून बनाने की तैयारी में है, जिसके तहत प्रतिबंधित नोट (500, 1000 रुपए) रखने पर सजा दी जाएगी. एक व्‍यक्ति 500 और 1000 रुपए के अधिकतम 10 नोट अपने पास रख सकेगा.

मिली खबर केअनुसार केंद्र सरकार 30 दिसंबर से पहले एक अध्यादेश लाने जा रही है, जिसके तहत पुराने नोटों में 10,000 रुपए से ज्‍यादा रकम रखने, ट्रांसफर करने या पाने पर रोक लगाईं जाएगी.हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सरकार ऐसा करने पर कितनी सजा का प्रावधान करेगी. बताया तो यह भी जा रहा है कि कम से कम 50,000 रुपए या मिली रकम का पांच गुना बतौर जुर्माना लिया जा सकता है.साथ ही जुर्माने से जुड़े मामलों पर अंतिम निर्णय म्‍यूनिसिपल मजिस्‍ट्रेट स्‍तर का अध्‍ािकारी ले सकेगा.

इस नियम के तहत आप 10 हजार तक नोट 31 मार्च तक रख सकते हैं. जिसे 31 मार्च 2017 तक आरबीआई के काउंटरों पर पुराने नोटों को सीधे जमा कराया जा सकता है.स्मरण रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नंवबर को रात आठ बजे से पुराने 1000 और 500 रुपए के नोटों का चलन बंद करने की घोषणा की थी.

अब नए नोट से चल रहा, काली कमाई का काला खेल 

मोदी सरकार की अब सोना चांदी पर नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -