दवाइयों के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए फॉलो करें ये डाइट

दवाइयों के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए फॉलो करें ये डाइट

आजकल ज्यादातर लोग बीमारियों में एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करते हैं. एंटीबायोटिक दवाइयां किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन को खत्म करके फैलने से रोकते हैं. एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने से किसी भी प्रकार की बीमारी में तुरंत आराम मिलता है, पर क्या आपको पता है इन दवाइयों का सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप एंटीबायोटिक दवाइयों के साइड इफेक्ट से बच सकते हैं. 

1- अगर आप एंटीबायोटिक दवाइयों के साइड इफेक्ट से बचना चाहते हैं तो रोजाना दही का सेवन करें. दही में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो इन दवाइयों के साइड इफेक्ट को कम कर के लीवर को स्वस्थ रखते हैं. 

2- लहसुन में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बना कर शरीर को एंटीबायोटिक के साइड इफेक्ट से बचाते हैं. 

3- अगर आप एंटीबायोटिक मेडिसिन के साइड इफेक्ट से बचना चाहते हैं तो बादाम का सेवन करें. बादाम में एंटीबायोटिक के साइड इफेक्ट के वायरस से लड़ने की क्षमता होती है. 

4- एंटीबायोटिक मेडिसिन के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपने खाने में हाई फाइबर फूड्स को शामिल करें. जैसे- साबुत अनाज, ड्राई फ्रूट्स, मसूर, सेम, बीज, केला, मटर और ब्रोकली जैसे आहारों में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इन चीजों का सेवन करने से शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं.

 

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं अलसी के बीज

जानिए क्या है बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के आसान तरीके

गीले मोजे पहनने से होता है सेहत को लाभ

?