पांच साल में पांच लाख पाकिस्तानी स्वदेश भेजे गए
पांच साल में पांच लाख पाकिस्तानी स्वदेश भेजे गए
Share:

इस्लामाबाद: दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे लाखों पाकिस्तानियों को उनके देश भेजने की कार्यवाही की गई. पिछले पांच सालों में भारत सहित 134 देशों ने 5 लाख से ज़्यादा पाकिस्तानियों को उनके देश वापस भेजा है. यह आंकड़ा इस बात का संकेत हैं कि पाकिस्तानी अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में रहना ज़्यादा पसंद करते हैं.

गौरतलब हैं कि एक अख़बार के माध्यम से एक न्यूज एजेंसी ने बताया कि सऊदी अरब. यूएई और यूरोपीय यूनियन सदस्य के कई देशों से पाकिस्तानियों को बाहर निकाला गया. इसके अलावा कई छोटे देशों ने भी इन्हे अपने देश से निकाला जिनमे लाओस. टोगा. पोर्ट लुई. लाइबेरिया. गिनी. बुर्किना फासो. बोत्सवाना. बुरुंडी. मेडागास्कर. मलावी. रिपब्लिक ऑफ कांगो. डोमिनिकन रिपब्लिक. मोजाम्बिक. अंगोला और इथियोपिया जैसे देश भी शामिल हैं.

बता दें कि कितने पाकिस्तानियों को उनके देश वापस भेजा गया. इसका जवाब पाक केआंतरिक मंत्री और सीनेटर जहांजेब जमालदीनी ने देते हुए बताया कि 2012 में 5 लाख 44 हजार 105. पाकिस्तानियों को देश वापस भेजा गया. जबकि 71 हजार 723 को देशों से बाहर निकाल दिया गया.वहीं. 2013 में 79 हजार 539. 2014 में 78 हजार 409. 2015 में एक लाख 16 हजार 185. 2016 में एक लाख 11 हजार 84 पाकिस्तानियों को देश वापस भेजा गया.2017 के पहले 6 महीनों में 87 हजार 165 पाकिस्तानी अपने देश वापस भेजे जा चुके हैं.

सबसे ज़्यादा पाकिस्तानी सऊदी अरब से रवाना किये गए. जबकि यूएई दूसरे नंबर पर और ओमान तीसरे नंबर पर रहा. इसके बाद क्रमशः यूएई. ओमान. मलेशिया. यूके. तुर्की और ग्रीस ने अपने देश से पाकिस्तानी भेजे.

यह भी देखें

कोर्ट के आदेश के बाद भी पाकिस्तान न जाने वाले कैदी को लेकर सुषमा स्वराज से की अपील

एजाज अहमद चौधरी ने अब्दुल बासित के आरोपों को नकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -