रियो ओलिम्पिक : पहले दिन भारत को मिली निराशा
रियो ओलिम्पिक : पहले दिन भारत को मिली निराशा
Share:

रियो ओलंपिक का पहला दिन भारत के लिए निराशाजनक रहा. तमाम कोशिशों के बावजूद किसी भी खेल में कोई भी खिलाड़ी पदक तक नहीं पहुंच पाए. शूटिंग में जीतू राय, टेनिस में सानिया मिर्जा और वेटलिफ्टिंग में सैखोम मीराबाई चानू ने निराश किया. वहीं भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार रोहन बोपन्ना पुरुष युगल के पहले दौर में हार कर रियो ओलंपिक से बाहर हो गए.

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा अपनी जोड़ीदार प्रार्थना थोंबारे के साथ रियो ओलम्पिक-2016 के पहले दौर में हारकर बाहर हो गईं. सानिया-प्रार्थना की जोड़ी को महिला युगल वर्ग के पहले दौर के मुकाबले में शुआई पेंग और शुआई झांग की चीनी जोड़ी ने तीन सेटों में 7-6(6), 5-7, 7-5 से हराया. भारतीय जोड़ी 70 मिनट के कठिन संघर्ष के बाद यह सेट टाई ब्रेकर तक तो खींचने में सफल रही, लेकिन टाई ब्रेकर में वे अपनी लय कायम नहीं रख पाईं.

उधर, भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार रोहन बोपन्ना पुरुष युगल के पहले दौर में हार कर रियो ओलंपिक से बाहर हो गए. ओलंपिक टेनिस सेंटर पर खेले गए मैच में पेस-बोपन्ना की जोड़ी को पोलैंड के लुकास कुबोट और मारसिन माटकोव्सकी की जोड़ी ने मात दी. यह पेस का सातवां ओलंपिक था, जिसका अंत निराशाजनक रहा.

इसी तरह पदक के प्रबल उम्मीदवार निशानेबाज जीतू राय शनिवार को ब्राजीलियाई महानगर रियो डी जेनेरियो में चल रहे ओलंपिक खेलों-2016 की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन कर पदक की दौड़ से बाहर हो गए. भारतीय महिला भारोत्तोलक सैखोम मीराबाई चानू निराशाजनक प्रदर्शन कर शनिवार को रियो ओलम्पिक-2016 की 48 किलोग्राम भारवर्ग भारोत्तोलन स्पर्धा से बाहर हो गईं. मीराबाई का प्रदर्शन स्नैच स्पर्धा में तो औसत रहा, लेकिन दूसरे प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ 82 किलोग्राम भार उठाया, लेकिन तीसरे प्रयास में 84 किलोग्राम भार वह नहीं उठा सकीं.

यही हाल टेबल टेनिस का भी रहा.टेबल टेनिस में भारत की ओर से पहली बार ओलम्पिक खेलों में चार खिलाड़ी क्वालीफाई करने में सफल रहे थे, लेकिन अनुभवी अचंत शरत कमल के पहले दौर से हारने के साथ ही रियो ओलम्पिक की टेबल टेनिस स्पर्धा में भारतीय अभियान समाप्त हो गया. इससे पहले मौमा दास, मणिका बत्रा और सौम्यजीत घोष भी अपने-अपने पहले दौर का मुकाबला हारकर बाहर हो चुके हैं. पहले दौर के मुकाबले में शरत कमल को रोमानिया के उनके प्रतिद्वंद्वी आद्रियान क्रिसान ने 11-8, 14-12, 9-11, 11-6, 11-8 से हराया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -