बीजेपी के सामने तीन लोक सभा उप चुनावों की अग्नि परीक्षा
बीजेपी के सामने तीन लोक सभा उप चुनावों की अग्नि परीक्षा
Share:

राजस्थान के बाद यूपी व बि​हार में लोकसभा की तीन सीटों पर करारी हार के बाद अब बीजेपी में विचार विमर्श का दौर आरम्भ हो गया है. भाजपा अब इस बात पर मंथन कर रही है कि त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्य में फतह करने के बावजूद उत्तर भारत के मुख्य राज्य यूपी में आखिर कैसे हार मिली, जबकि पिछले पांच कार्यकाल से गोरखपुर की सीट योगी आदित्यनाथ जीतते आ रहे थे.

बता दें कि यूपी, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में हुए उपचुनावों बीजेपी को लगातार पराजय का सामना करना पड़ा है. इसी कारण संसद में भाजपा के 282 सांसदों में से दस सांसद कम होकर 272 ही रह गए हैं. विपक्ष जहाँ इस जीत को लोक सभा पूर्व का ट्रायल बता रहा है, जबकि 2019 के पहले बीजेपी के सामने कर्नाटक, मध्यप्रदेश, और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की चुनौती तो है ही.साथ ही महाराष्ट्र के दो और यूपी के कैराना में लोकसभा के उपचुनाव होना है जो किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है.पहले तीनों ही सीट पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. इसलिए चिंता ज्यादा है.

उल्लेखनीय है कि यूपी के कैराना लोकसभा सीट से हुकुम सिंह ने बीजपी के टिकट पर 2014 में जीते थे.लेकिन 4 फरवरी 2018 को उनके निधन से यह सीट रिक्त हुई है. इसी तरह चिंतामन वनगा महाराष्ट्र के पालघर से बीजेपी के लोकसभा सांसद थे. 30 जनवरी 2018 को उनके निधन से पालघर सीट के लिए लोकसभा का उपचुनाव होगा.तीसरा उप चुनाव महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद बने नाना पटोले के दिसंबर 2017 में इस्तीफा देने से रिक्त हुई है.उन्होंने पार्टी आलाकमान पर उन्हें उपेक्षित करने का आरोप लगाकर इस्तीफा दिया और बाद में कांग्रेस में प्रवेश ले लिया. यह तीनों उप चुनाव भाजपा के लिए अग्नि परीक्षा साबित होंगे.

यह भी देखें

क्या भाजपा को अति आत्म विश्वास ले डूबा ?

आतंकियों ने किया बीजेपी नेता पर हमला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -