फोस्फरस बनाता है हड्डियों को मजबूत
फोस्फरस बनाता है हड्डियों को मजबूत
Share:

फास्फोरस हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका अदा करता है. लीन मीट, मछली, साबुत अनाज और डेयरी उत्पादों, जैसे दूध और पनीर में यह तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

सामान्य रूप से भी फास्फोरस को हड्डियों और दांतों की मजबूती और उनके रख-रखाव के लिए उपयोगी माना जाता है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म में भी इसकी भूमिका अहम होती है. यह शरीर में जमा फैट को बर्न करने में मदद करता है. यह अधिक कैलोरी को बर्न करने मे भी सहायक होता है. भ्रूण के विकास के दौरान गुणसूत्रों के निर्माण में भी फास्फोरस की भूमिका होती है. इसके साथ ही यह कोशिकीय झिल्लियों और एंजाइम्स का भी निर्माण करता है.

रोजमर्रा के सामान्य आहार से आमतौर पर फास्फोरस की जरूरत पूरी नहीं होती. अधिक प्रोसेस्टड, ओवरकुक और अस्वास्थ्यकर भोजन से शरीर में फास्फोरस की कमी होने लगती है. इससे बचने के लिए आपको फास्फोरस युक्त आहार का सेवन करना चाहिये. ताजा फल-सब्जियां, डेयरी उत्पाद, अंडा, लीन मीट और साबुत अनाज आदि फास्फोरस के स्रोत माने जाते हैं.

अगर आपके शरीर में फास्फोरस की कमी हो जाए इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसके अलावा अर्थराइटिस, कमजोर दांत और मसूड़ों की बीमारियां भी फास्फोरस की कमी के कारण हो सकती हैं. इसके साथ ही फास्फोरस की कमी से आपको भूख में कमी और सामान्य संक्रमण भी हो सकते हैं.

क्या है कंधे के दर्द का कारण और इलाज, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -