शिवलिंग की पूजा करने के दौरान हर इंसान करता है यह गलती
शिवलिंग की पूजा करने के दौरान हर इंसान करता है यह गलती
Share:

जब कोई इंसान किसी मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए जाता है, तो उसके मन में किसी न किसी प्रकार की कामना जरूर होती है, जिसे पूूरा करने के लिए वह भगवान से प्रार्थना करता है। और इसी प्रार्थना के द्वारा वह अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान की आराधना करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, जब आप भगवान से अपनी किसी प्रकार की कामना करते है, तो उस दौरान कि गई प्रार्थना या फिर पूजा में आप कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से आपकी प्रार्थना फलदायी नहीं होती। आज हम आपसे इसी विषय से जड़ी कुछ जरूरी बातों पर चर्चा करने वाले हैं। दरअसल जब हम भगवान शिव के स्वरूप शिवलिंग की आराधना करते हैं और उनकी परिक्रमा करते हैं, तो अंजाने में उस दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका हमें बिलकुल भी अंदाजा नहीं रहता। तो चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में....

भगवान शंकर शिवलिंग के चारों ओर घूमने से नाराज हो जाते हैं। माना जाता है कि शिवलिंग के नीचे का हिस्सा, जहां से शिवलिंग पर चढ़ाया गया जल बाहर आता है वो माता पार्वती का भाग होता है। यही वजह है कि शिवलिंग की परिक्रमा करने के दौरान आधी परिक्रमा ही की जाती है और दूसरी परिक्रमा वापस लौटकर पूरी की जाती है। शिवलिंग के चारों ओर घूमकर परिक्रमा से दोष लगता है और व्यक्ति पाप का भागी बन जाता है।

इसके साथ ही ध्यान रखें कि पूजा करते वक्त आप कभी भी जलधारी के सामने खड़े होकर शिवलिंग की पूजा ना करें। इसके साथ ही कभी भी पूजा के दौरान शिवलिंग पर हल्दी या फिर मेंहदी ना चढ़ाएं। ये सब आपकी पूजा के पुण्य को खत्म कर सकता है।

 

आखिर क्यों भगवान शिव के सिर पर हमेशा चन्द्रमा सुशोभित रहता है?

भगवान शिव की इन पुत्रियों के बारे में अब तक है हर कोई अंजान

तो ये है भगवान गणेश को सर्वप्रथम पूजे जाने का कारण

हजारों शिवलिंग मौजूद हैं इस ख़ास नदी की चट्टान पर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -