शिक्षा सिर्फ ज्ञान के लिए ही होनी चाहिए: मनोज दीक्षित
शिक्षा सिर्फ ज्ञान के लिए ही होनी चाहिए: मनोज दीक्षित
Share:

अमेठी: कल शुक्रवार को मंगलम महिला महाविद्यालय का छठा स्थापना दिवस मनाया गया. जिसमे शिक्षकों सहित अन्य अतिथियों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. इसके तहत एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित उपस्थित थे. इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि, शिक्षा का बाजारीकरण बंद होना चाहिए. शिक्षा सिर्फ ज्ञान के लिए ही होनी चाहिए. विद्यालयों में छात्रों को शैक्षणिक माहौल के साथ ही अन्य विषयों की वृहद जानकारी भी दी जाए.

उन्होंने आगे बताया कि, कहा कि उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार की सख्त जरूरत है. इसके लिए दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता है. आज का भारत पहले से कहीं ज्यादा प्रतिस्पर्धी हो गया है. उन्होंने कहा कि, आने वाले समय में डिग्री स्तर पर कई सुधार देखने को मिलेंगे. किसी भी व्यक्ति के लिए नर्सरी की शिक्षा बहुत मायने रखती है. कक्षा के बाहर मिलने वाला ज्ञान ही छात्रों का भविष्य तय करता है. कार्यक्रम और महाविद्यालय प्रबंधक भोलानाथ त्रिपाठी ने बालिका शिक्षा के क्षेत्र में किये गये प्रयास व कठिनाइयों पर चर्चा करते हुए लोगों के प्रति आभार प्रकट किया. 

इस विशेष अवसर पर डॉ. राजनारायन मिश्र, शिवशकर मिश्र, पूर्व शिक्षक रुद्रदत्त त्रिपाठी, कालिका प्रसाद तिवारी, डा. गोविंद प्रसाद, जगदंबा प्रसाद मनीषी, धर्मेद्र, प्रवीण खरे सहित अन्य लोग उपस्थित थे. 

Punjab Board: आज से शुरू हुई प्री-बोर्ड परीक्षा

इस क्षेत्र में हैं करियर बनाने की अपार संभावनाएं

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -