स्वस्थ रहने के लिए खाये लाल रंग के आहार
स्वस्थ रहने के लिए खाये लाल रंग के आहार
Share:

दिल शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, इसलिए दिल के स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है. आप अपने आहार में लाल रंग के खाद्य पदार्थों को शामिल कर आप हृदयरोग व हृदयाघात के खतरे से बच सकते है. आइये जानते है लाल रंग के आहारों के फायदे -

1-टमाटर, लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं. टमाटर को लाल रंग देने वाला लाइकोपीन फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता हैं. टमाटर पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, 
बीटाकेरोटीन, विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 

2-लाल शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इसमें संतरे से तीन गुणा ज्यादा विटामिन सी होता है. इसके अलावा दिल के लिए स्वस्थ फाइबर भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है.  

3-स्ट्रॉबेरी फोलेट का बहुत बड़ा स्रोत है जो दिल के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है. कुछ शोधों के अनुसार, स्ट्रॉबेरी सूजन को कम करने और ऑक्सीकरण से एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) की रक्षा करने में मदद करता है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में फ्लेवनॉइड्स भी होता है जो दिल की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

4-चेरी दिल को स्वस्थ रखने वाला फल है, न सिर्फ विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट के कारण बल्कि यह फाइबर और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत भी है. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन हृदय रोगों को रोकने में मदद करता हैं. पोटेशियम ब्लड में मौजूद सोडियम को कम कर रक्तचाप को नियंत्रित करता है. जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. 

इन तरीको से करे निकोटिन छोड़ना का प्रयास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -