रखना है दिल को स्वस्थ तो करे कसूरी मेथी का सेवन
रखना है दिल को स्वस्थ तो करे कसूरी मेथी का सेवन
Share:

कसूरी मेथी का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है. वैसे अगर देखा जाए तो इसकी पत्तियों और बीज का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. इसमें ऐसे कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा कर उसे स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करते हैं.

1-कसूरी मेथी शरीर में से बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं. इसके लिए पानी में मेथी की पत्तियों को डालकर पूरी रात के लिए छोड़ दें और अगले दिन पानी को छानकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होगी और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी.

2-इसमें ऐसे कई एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. अगर आप भी डायबिटीज के रोगी हैं तो नियमित रूप से कसूरी मेथी का सेवन करें.

3-यह दिल को स्वस्थ रखने के साथ खून के थक्के बनने से भी रोकता है. इसके सेवन से दिल के दौरे की संभावना को भी कम किया जा सकता है.

4-अगर आपको पेट संबंधित कोई भी समस्या है तो ऐसे में आपके लिए कसूरी मेथी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसकी पत्तियों को सुखाकर पीस लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिक्स करें. इसके बाद इसे उबले हुए पानी के साथ इसका सेवन करें.

महिलाओ के स्वास्थ्य से जुडी कुछ बाते

हरा चना करता है बेड कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल

अमरुद के है फायदे ही फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -