बच्चो के लिए फायदेमंद है अंडा
बच्चो के लिए फायदेमंद है अंडा
Share:

ज्यादातर बच्चे घर को पोष्टिक खाने के बजाएं बाहर की तली चीजों को खाना पसंद करते है. यहीं कारण ही की उनके शरीर को जरूरी  न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते लेकिन आज हम आपको दे कि अंडे का सेवन बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बच्चो की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते है और उनकी स्वस्थ रखते है. इसलिए रोजाना अपने बच्चे को 1 अंडा जरूर खिलाएं. 
 
1-आजकल मोटापे की समस्या बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रही है. अंडे में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे बच्चे का वजन कंट्रोल में रहता है. 
 
2-इसी तरह अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो बच्चों की हाइट ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. 
 
3-पढा़ई-लिखाई के लिए बच्चों का ज्यादा दिमाग खर्च करना पड़ता है. ऐसे में उसे 1 अंडा रोज खिलाएं क्योंकि इसमे कोलीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जिससे बच्चे का दिमाग तेज रहता है. 
 
4-बच्चों को बीमारियों से बचा कर रखना बहुत जरूरी हैं. इसलिए उसे अंडा खिलाएं क्योंकि अंडे में सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चे की इम्युनिटी को बढ़ाता है. 
 
5-आजकल छोटी उम्र में ही बच्चों को चश्मा लग जाता है. इसका कारण उन्हें प्रोपर डाइट न मिलना हैं. बच्चों की आंखोें के लिए ल्यूटिन और विटामिन ए काफी जरूरी है, जो अंडे में पर्याप्त होता है. 
 
6-अंडे में आयरन का मात्रा भी भरपूर होती हैं, जिससे बच्चों में खून की कमी नहीं होती है. बच्चों क्या बड़ों के लिए भी अंडा काफी फायदेमंद होता है. 

रात में ना खाये ये चीजे

सेहत को रखना है अच्छा तो ना पिए खाने के तुरंत बाद चाय

जानिए क्या है खाना खाने का सही समय


 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -