जपने से ही नहीं सूनने से भी होता है अद्भुत फायदा
जपने से ही नहीं सूनने से भी होता है अद्भुत फायदा
Share:

हिन्दू धर्म की विशेषता है की इसमें सभी धार्मिक चीजों को बहुत महत्व दिया जाता है. हिन्दू धर्म शास्त्रों में कई जानकारियाँ दी गई है जिनका उपयोग व्यक्ति अपने जीवन में भी करता है. इन धर्म शास्त्रों में दिए गए मन्त्र एवं श्लोक को हिन्दू समाज में बहुत महत्वपूर्ण और पूज्य माना जाता है. इनका आदर और सम्मान प्रत्येक व्यक्ति करता है. शास्त्रों के अनुसार इन मन्त्रों के जाप से व्यक्ति के जीवन में उत्पन्न सभी समस्याओं का अंत होता है और उनके जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना वह सरलता से कर लेता है. शास्त्रों में दिए गए सभी मन्त्र बहुत महत्वपूर्ण हैं. किन्तु गायत्री मन्त्र सभी मन्त्रों में अधिक प्रभावशाली माना जाता है. आइये जानते है गायत्री मन्त्र का जाप करने से एवं सुनने से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ होता है.

गायत्री मन्त्र सुनने से लाभ 
गायत्री मन्त्र का निर्माण चार वेद और 24 शब्दांशों से मिलकर हुआ है इसलिए इस मन्त्र का प्रभाव व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ पर सीधे तौर पर होता है. गायत्री मन्त्र इतना प्रभावशाली है की इसे सुनने से व्यक्ति के कई रोग व दुखों का अंत हो जाता है.

गायत्री मन्त्र 
ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात 

गायत्री मन्त्र के जाप से लाभ 
जो व्यक्ति प्रतिदिन गायत्री मन्त्र का जाप करता है उसके तेज और सकारात्मकता में वृद्धि होती है. उसकी परमार्थ के प्रति रूचि बढ़ती है तथा उसको किसी भी चीज का पूर्वाभास होने लगता है. उस व्यक्ति के सभी सपने पूर्ण होते है उसके ज्ञान और उसकी सहन शीलता का विकास होता है.
गायत्री मन्त्र विद्यार्थी के लिए बहुत लाभदायक होता है यदि कोई विद्यार्थी प्रतिदिन 108 बार सच्च मन से इस मन्त्र का जाप करता है तो उसकी पढ़ाई सम्बंधित सभी समस्या समाप्त हो जाती है और उसे किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. संतान प्राप्ति के लिए भी गायत्री मन्त्र को कारगर माना गया है यदि कोई निःसंतान प्रत्येक सुबह स्वच्छ होकर सफ़ेद वस्त्र धारण करकेगायत्री मन्त्र का जाप करता है तो उसकी संतान पाने की इच्छा जल्द ही पूरी होती है.

 

भगवान राम का जन्म अयोध्या में नहीं बल्कि पाकिस्तान में हुआ था

मकान निर्माण से पहले शास्त्र की ये बातें जान लेना बहुत जरुरी है

इस समय किया गया कोई भी कार्य हमेशा असफल ही होता है

मोदी और रामनाथ कोविंद भी इस महाकुम्भ में शामिल हुए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -