क्या आप जानते हैं महिलाओं द्वारा पैरों में चांदी ही क्यों पहनी जाती है?
क्या आप जानते हैं महिलाओं द्वारा पैरों में चांदी ही क्यों पहनी जाती है?
Share:

हिन्दू समाज में काफी सारी मान्यता आज भी विद्यमान है। और यह मान्यता आज से नहीं बल्कि आदिकाल से चली आ रही है। ऐसी ही एक खास मान्यता के बारे में आज हम आपसे चर्चा करने वाले है। दरअसल आपने आज तक महिलाओं के पैर में चांदी के ही आभूषण देखे होगें। इसके अलावा आपने अन्य धातु के भी आभूषण देखे होंगे लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि महिलाऐं सोने के आभूषण अपने पैर में क्यों नहीं पहनती? जी हां शायद इस बात को जानकर आपकी भी उत्सुकता इस रहस्य को जानने के लिए अब तक बढ़ गई होगी। अगर आपके भी मन मे कुछ इस प्रकार का सवाल पैदा होने लगा है तो यहां पर आज हम आपसे इसी सिलसिले में चर्चा करने वाले है। दरअसल महिलाओं द्वारा अपने पैर में सोने के आभूषण न पहनना यह कोई आज से नहीं बल्कि आदिकाल से चला आ रहा है। 

सोना पैर में नहीं पहनना चाहिए दरअसल देखा जाए तो इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है दरअसल सोने के आभूषणों की तासीर गर्म होती है वहीं चांदी शीतल होती है। आयुर्वेद के अनुसार मनुष्य का सिर ठंडा और पैर गर्म रहना चाहिए। इसी वजह से सिर पर सोना और पैर में चांदी के आभूषण धारण करना उचित होता है। सिर में सोना पहनने से उससे उत्पन्न ऊर्जा आपके पैरों में और पैरों में चांदी पहनने से उत्पन्न ऊर्जा सिर में जाती है जिससे शरीर का तापमान संतुलित रहता है।

पैरों में चांदी के आभूषण से फायदा
पैर में चांदी की पायल पहनने से पीठए एड़ीए घुटनों के दर्द और हिस्टीरिया रोगों से राहत मिलती है। सिर और पांव दोनों में सोने के आभूषण पहनने से मस्तिष्क और पैर दोनों में समान गर्म ऊर्जा प्रवाहित होगीए जिससे इंसान रोगग्रस्त हो सकता है। पायलए चांदी की होनी चाहिए क्योंकि ये हमेशा पैरों से रगड़ाती रहती है जो स्त्रियों की हड्डियों के लिए काफी फ़ायदेमंद है। इससे उनके पैरों की हड्डी को मज़बूती मिलती है।

इसलिए सोना पैर में नहीं पहनना चाहिए
हिन्दू संस्कृति में सोने को देवताओं का आभूषण कहा जाता है इसीलिए सोने की पायल को पैरों में पहनना अपशगुन माना जाता है। यही कारण है कि पायल ज़्यादातर चांदी की ही बनवाई जाती है।

 

भगवान गणेश की इस रंग की प्रतिमा का होता है बहुत ही ख़ास महत्व

घर के मंदिर में करना चाहते है भगवान की स्थापना तो इन बातों का ध्यान रखें

करते हैं अगर हुनमान चालिसा का पाठ तो अभी पढ़ें ये खबर

अचानक रोने लगे अगर बच्चा तो करें ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -