आम समस्याओ के आम इलाज
आम समस्याओ के आम इलाज
Share:

आम स्वास्थ्य समस्या जैसे सर्दी जुकाम या दर्द होने पर होने पर भी हम डाक्टर के पास जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके प्रयोग से आप छोटी-छोटी आम स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पा सकते हैं.

1-पेट में गड़बड़ी होना आम बात है, इसके उपचार के लिए आप औषधियों का प्रयोग कर सकते हैं.जैसे, दस ग्राम तुलसी का रस पीने से पेट का दर्द और पेट में मरोड़ ठीक हो जाता है. बथुए का रस, उबाला हुआ पानी पीएं, इससे पेट के हर प्रकार के रोग यकृत, तिल्ली, अजीर्ण, गैस, कृमि, दर्द आदि ठीक हो जाते हैं. सोंठ, हरीतकी, बहेड़ा और आमला बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लीजिए, इसे गाय के घी के साथ प्रयोग सुबह करने से पेट के सारे रोग ठीक हो जाते हैं.

2-बढ़ते प्रदूषण, तनाव, असंतुलित आहार, कम पानी पीने और नशे की आदत के चलते मुंहासे आजकल हर उम्र के लोगों की समस्या बन चुका है. इनसे निजात पाने के लिए आप घरेलू औषधियों का प्रयोग कर सकते हैं. मुंहासों पर चंदन का पेस्ट लगाने से यह बैठ जाते हैं. नीम के पानी की भाप लेने से मुंहासे धीरे-धीरे कम हो जाते हैं. बेसन और मट्ठे का पेस्ट व जायफल और दूध का पेस्ट चेहरे पर लगाने से भी मुंहासे कम होते हैं.

3-सर्दी जुकाम, कफ एक आम समस्या है. आप घरेलू औषधियों को आजमाकर इनसे बचे रह सकते हैं. जैसे नाक बह रही हो तो काली मिर्च, अदरक, तुलसी को शहद में मिलाकर दिन में तीन बार लें. नाक बहना रुक जाएगा. गले में खराश या सूखा कफ होने पर अदरक के पेस्ट में गुड़ और घी मिलाकर खाएं. आराम मिलेगा. तुलसी के साथ शहद हर दो घंटे में खाएं. कफ से छुटकारा मिलेगा.

क्या है विटामिन b 17 के प्राकर्तिक स्रोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -