क्या है विटामिन b 17 के प्राकर्तिक स्रोत
क्या है विटामिन b 17  के प्राकर्तिक स्रोत
Share:

विटामिन बी 17 की खोज खुबानी के बीज से हुई थी. कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए इसका पोषण मिलता जरूरी होता है.

आइये विटामिन 17 से भरपीर स्रोतों के बारे में जानते है -

1-जो व्यक्ति कैंसर और ह्वदय रोग को जोखिम कम करने के लिए बेहतर आहार अपनाना चाहते हैं, वे अपने खान-पान में बादाम को शामिल कर सकते हैं. उन्हें कैलोरी और वसा की मात्रा को देखते हुए विभिन्न बादामों में से सही बादाम चुनना होगा.बादाम विटामिन बी 17 अच्छा स्रोत है. बादाम के आलवा काजू विटामिन-बी 17 का खजाना है,  इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

2-सभी प्रकार बेरी जैसे रसभरी, स्ट्राबेरीस क्रैनबेरी आदि का नियमित सेवन करना कैंसर को पास नहीं फटकने देता. रोग हो तो भी यह आने अद्भुत गुण के कारण ठीक कर देता है.एंथोसाइनिक्स नामक एंटीऑक्सीडेंट के अलावा ये विटामिन बी 17 का भी स्रोत होते है. कैंसर से बचने के लिए ढ़ेर सारी बेरीज का सेवन करना चाहिए. 

3-गरारी, यूकेलेप्टिस के पत्तों में विटामिन बी 17 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक के पत्तों में भी काफी हद तक विटामिन पाया जाता है. मेलानोमा पीड़ित व्यक्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल इलाज का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है.

4-खुबानी विटामिन बी 17 का मुख्य स्रोत माना जाता है. शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी हैं कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 सामान्य कोशिकाओं के लिए पूर्णतया सुरक्षित है और जो कैंसर से बचाव में लाभकारी है. खुबानी के अलावा आलूबुखारा, नाशपाती, चेरी यहां तक सेब के बीजों में भी  विटामिन बी 17 पाया जाता है. अलसी बीज स्क्वैश के बीज, बाजरा बीज और अनाज के बीज में भी ये विटामिन भरपूर मात्रा में मिलता है. 

घर में बनाये अपना ब्यूटी प्रोडक्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -