नारियल के तेल और नींबू के इस्तेमाल से दूर होगी स्किन की परेशानियां
नारियल के तेल और नींबू के इस्तेमाल से दूर होगी स्किन की परेशानियां
Share:

गलत खानपान और अधिक मात्रा में  ब्यूटी प्रोडक्ट्स व हेयर प्रोडक्ट्स के लगातार  इस्तेमाल से  हमारी त्वचा और बालों को कई नुकसान होते हैं इसका कारण इन चीजों में भरपूर मात्रा  में केमिक्सल मौजूद होते हैं जो स्किन और बालों को खराब कर देते हैं. वैसे तो स्किन की अलग-अलग परेशानियों के लिए अलग अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं. जिनको खरीदने में काफी पैसे भी खर्च होते हैं. पर आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी ब्यूटी से जुड़ी  कई परेशानियों का हल हो जायेगा. अगर आप अपने स्किन और बालों पर नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ब्यूटी से जुडी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं.

1- अपने चेहरे के दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए एक बाउल में  दो बड़े चम्मच नारियल तेल ले लें. अब इसमें दो छोटे चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर  लगाएं. अब अपने चेहरे पर दो मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. अगर आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करती हैं तो इससे आपको जल्द ही दाग-धब्बों से राहत मिल जाएगी.

2- नारियल के तेल और नींबू दोनों में ही भरपूर मात्रा में  मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होते हैं जिसके कारण इसे बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है. अगर आप इसे नियमित रूप से अपने बालों में लगाती हैं तो कुछ ही दिनों में आपके बाल लम्बे हो जायेगे. इसे इस्तेमाल करने के लिए हफ्ते में दो-तीन बार नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों के जड़ों की  मसाज करें और दस मिनट बाद धो लें.

3- अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार नहाने से 15 मिनट पहले एक बाउल में दो छोटे चम्मच नारियल तेल ले लें, अब इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाकर मसाज करें. नहाते वक्त इसे अच्छी तरह धो लें.

 

बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए करें बियर का इस्तेमाल

ब्यूटी को बरक़रार रखना है तो फॉलो करें ये टिप्स

गर्म पानी से नहाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -