मोदी के दौरे से ख़ुश है चीन जानें वजह
मोदी के दौरे से ख़ुश है चीन जानें वजह
Share:

चीन: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर है. इस पर चीन ने अपनी ख़ुशी जताई है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने जानकारी देते हुए कहा कि साल 2017 के अंत तक भारत में चीन का निवेश करीब 532 अरब रुपये का आंकड़ा पार कर गया है.

फेंग ने कहा कि इस साल की पहली तिमाही में दोनों देशों के बीच व्यापार 15.4 फीसद बढ़ा है. इस बढ़त के साथ दोनों देशों के बीच कारोबार करीब 1469.65 अरब रुपये पर पहुंच गया है. हालांकि यह सिर्फ आधी ही तस्वीर है क्योंकि वित्तीय घाटा काफी ज्यादा है. इसके अलावा भारत का निर्यात सिर्फ करीब 305 अरब रुपये का है.

फेंग ने कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्था दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर माध्यम है. फेंग ने आगे कहा कि चीनी कंपनियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार बनता जा रहा है. चीन के लिए भारत निवेश की खातिर सबसे मुफीद साबित हो रहा है. उन्होंने कहा कि दोनों ही देश तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था हैं. चीन और भारत, दोनों का काफी बड़ा घरेलू बाजार है.फेंग ने भारत में बढ़ते निवेश को दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने वाला कदम बताया.

भारत के आसमान पर ताकत बढ़ा रहा है चीन

65 साल बाद मिले उत्तर-दक्षिण कोरिया के प्रमुख

भागता फिर रहा है नीरव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -