डोकलाम में चीन का तिहरा अतिक्रमण
डोकलाम में चीन का तिहरा अतिक्रमण
Share:

चीन का दोगलापन बदस्तूर जारी है. एक ओर भारत से वार्ता के निवेदन और दूसरी ओर डोकलाम पर चीन के बढ़ते कदम इसका ताज़ा उदाहरण है. ख़ुफ़िया जानकारी के अनुसार चीन ने डोकलाम में 25 टेंट का ताज़ा निर्माण किया है, चीन एक ओर पाकिस्तान, दूसरी ओर चीन और दक्षिण में मालदीव की सरहदों से तिहरा अतिक्रमण कर रहा है.  


खुफिया रिपोर्ट के अनुसार डोकलाम में चीन के इरादे ठीक नहीं है, और सरहदों पर चीन अपने जवानों को इकट्ठा कर रहा है. सैन्य बलो और गाड़ियों के लिये सड़क निर्माण किया जा रहा है. चीन ने सिंचा ला और डोकलाम के पास निगरानी के लिए कई आब्जर्वेशन टॉवर बना दिए हैं, जिनके जरिये वो भारतीय सरहदों पर हो रही गतिविधियों पर नज़र टिकाये हुए है. इन टॉवर के ऊपर चीनी झंडे लगे है. डोकलाम के साथ साथ चीन तिब्बत में भी अपनी सेना की तैनाती कर चूका है.

रिपोर्ट के अनुसार तिब्बत में भी चीन ने बीते तीन हफ्तों में 47 से 51 की संख्या में लड़ाकू विमान तैनात किए हैं. हालांकि भारतीय सेना की ओर से अभी तक किसी प्रकार की कोई कार्यवाही की खबर नहीं है, मगर पिछले दिनों सेना प्रमुख रावत ने चीन को जवाब देते हुए कहा था कि डोकलाम पर किसी तरह की कोताही भारत नहीं बरतेगा. जिसके बाद चीन के स्वरों नरम पड़ गए थे. मगर ख़ुफ़िया रिपोर्ट में मिली ये जानकारियां किसी बड़ी योजना की ओर इशारा कर रही है. 

पाक की धमकी, पहले कश्मीर फिर अमन

डोकलाम पर फिर से चीन की नापाक नज़र

दुनिया में भारत के बढ़ते रुतबे को चीन का सलाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -